logo-image

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या पर करें ये 6 उपाय, मिलेंगे बड़े फायदे

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या को भारतीय पंचांग के अनुसार हिन्दू कैलेंडर के मास फाल्गुन में आने वाली अमावस्या को कहा जाता है. यह अमावस्या हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण है और इसे विभिन्न रूपों में मनाया जाता है.

Updated on: 09 Mar 2024, 04:14 PM

नई दिल्ली:

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या को भारतीय पंचांग के अनुसार हिन्दू कैलेंडर के मास फाल्गुन में आने वाली अमावस्या को कहा जाता है. यह अमावस्या हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण है और इसे विभिन्न रूपों में मनाया जाता है. इस अवसर पर विभिन्न उपायों का पालन करने से लोग अपने जीवन में सुख और समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं. निम्नलिखित उपायों को फाल्गुन अमावस्या पर करने से लोग शुभ कार्यों के लिए प्रेरित होते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं .इन उपायों का पालन करते हुए फाल्गुन अमावस्या को एक शुभ और प्रशस्त मौका बनाया जा सकता है जिससे लोग अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं और अपने आप को धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से समृद्ध कर सकते हैं.

स्नान करें:
फाल्गुन अमावस्या पर स्नान करने का महत्व हमारे पुराने पौराणिक ग्रंथों में भी उल्लेखित है. इस दिन स्नान करने से मान्यता है कि व्यक्ति के पाप धो जाते हैं और वह नए जीवन की शुरुआत कर सकता है. स्नान के बाद श्रद्धालु अपने परिवार और समाज में शुभ कार्यों में सक्रिय होते हैं.

दान करें:
फाल्गुन अमावस्या को दान करने का भी विशेष महत्व है. धर्मशास्त्रों में दान का महत्व बताया गया है और यह एक शुभ क्रिया मानी जाती है. इस दिन लोग गरीबों को भोजन, वस्त्र, धन आदि दान करके उन्हें आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

मंत्र जप करें:
फाल्गुन अमावस्या पर मंत्र जप करने का विशेष महत्व है. यह ध्यान और मन को शांति प्रदान करता है और आत्मचिंतन की स्थिति में ले जाता है. लोग अपने गुरुओं द्वारा सिखाए गए मंत्रों का जाप करके मान सम्मान करते हैं.

व्रत रखें:
फाल्गुन अमावस्या को व्रत रखने से व्यक्ति को मन और शारीरिक शुद्धि मिलती है. यह व्रत समाज में एक आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण करता है और धार्मिक उत्साह और संजीवनी शक्ति प्रदान करता है.

ध्यान करें:
फाल्गुन अमावस्या के दिन ध्यान करने से व्यक्ति की मानसिक और आत्मिक शक्ति में वृद्धि होती है. ध्यान करने से मन की चंचलता कम होती है और व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलती है.

अच्छी संगत के साथ समय बिताएं:
फाल्गुन अमावस्या पर परिवार और मित्रों के साथ समय बिताना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है. इस दिन लोग अपने प्रियजनों के साथ मनोरंजन करते हैं, खाने पीने का आनंद लेते हैं और आपसी मेल-जोल में आनंद उठाते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)