logo-image

Panna Stone Ke Fayde: हीरे से महंगा रत्न है पन्ना, पहनते ही हो जाओगे मालामाल, जानें राशि अनुसार पन्ना पहनें या नहीं 

Astrological Benefits of Emerald Stone: पन्ना पहनें या नहीं ये किसी ज्योतिष जानकारी से पूछना चाहिए लेकिन पन्ना आपको मालामाल बना सकता है और जान लें कि आपकी राशि के अनुसार पन्ना आपके लिए शुभ है या नहीं.

Updated on: 18 Oct 2023, 10:39 AM

नई दिल्ली :

Panna Stone Ke Fayde:  पन्ना रत्न (एमराल्ड स्टोन) हीरे से भी महंगा है. भारत में पन्ने की खदान झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में है लेकिन दुनिया का सबसे बेहतरीन पन्ना कोलंबिया में मिलता है. इसे पहनने वाले लोगों को शोहरत और पैसा पाने में समय नहीं लगता. बशर्त है कि पन्ना असली हो. असली पन्ने का पहचान आसान है. ये पारदर्शी होता है यानि इसके आर-पार आप आसानी से देख सकते हैं इसके अलावा ये छूने में चिकना और वजन में हल्को भी होता है. अगर आप और क्वालिटी चेक करना चाहें तो पन्ना रत्न के ऊपर पानी की एक बूंद डाल दें ये गिरेगी नहीं और पानी से भरे गिलास में जब आप इसे डालेंगे को इसके हरे रंग की किरणें पानी में नज़र आएंगी. इस अनमोल रत्न को हाथ की सबसे छोटी उंगली में पहना जाता है. कहते हैं पन्ना अगर बुध पर्वत को छूता है तो इससे आपका भाग्य चमकता है और कनिष्ठा उंगली के सबसे नीचे का पोर बुध पर्वत से जुड़ा होता है. ज्योतिष्याचार्यों के अनुसार पन्ना 7 दिनों में अपना शुभ फल देना शुरु कर देता है और जो व्यक्ति इसे धारण करता है उसके जीवन में 15 दिनों में असर आना शुरु हो जाता है. लेकिन सभी पन्ना नहीं पहन सकते. आपकी राशि के अनुसार अगर पन्ना पहना जाए तभी ये शुभ परिणाम दे सकता है. तो आइए जानते हैं कि आप पन्ना धारण कर सकते हैं या नहीं. 

मेष राशि : पन्ना रत्न कभी भी धा रण नहीं करना चा हि ए. अगर इस राशि के लोग पन्ना धारण करते हैं तो यह बुध ग्रह के बुरे प्रभाव को बढ़ा देगा, और अनेक प्रकार के कष्टों का सामना करना पड़ेगा .

वृष राशि : पन्ना रत्न धारण कर सकते है. इसे धारण करने से सुख-समृद्धि , धन, ऐश्वर्य, प्रतिष्ठा तथा सन्तान सुख की प्राप्ति होती है और विद्या के लिए बहुत शुभ है. भाग्य में उन्नति और लाभकारी फल देता है.

मिथुन राशि : पन्ना रत्न धा रण करना बहुत शुभ है. इसे धा रण करने से मा नसि क शा न्ति , मा ता का सुख, शा री रि क सुख की प्रा प्ति हो ती है. और गा ड़ी का सुख भी मि लते हैं .. यह ला भका री और शुभ है.

कर्क राशि : पन्ना धारण करना बहुत अमंगलकारी है. पन्ना रत्न धारण करने से भाइयों के सुख में कमी , माता से कष्ट, निश्चय ही अशुभ फल की प्राप्ति होती है.

सिंह राशि : पन्ना रत्न धारण करना अति कल्याणकारी सिद्ध होगा . यह इन्हें आर्थिक लाभ, कारोबार में लाभ व सफलता, सन्तान सुख और प्रतिष्ठा देगा.

कन्या राशि : पन्ना रत्न धारण करना चमत्कारी रूप से लाभकारी सिद्ध होगा. इसके धारण करने से आयु बढ़ती है, शारीरिक सुख मिलता है. काम और कारोबार में साख बढ़ती है.

तुला राशि : पन्ना रत्न धारण करना शुभ माना जाता है. इसे धारण करने से भाग्य में उन्नति के अवसर बार-बार मिलेंगे. धर्म के लिए आस्था बढ़ती है.

वृश्चिक राशि : पन्ना रत्न बुध की सिर्फ महादशा में ही धारण कर सकते है. सोच समझकर और कुण्डली को दिखाकर ही इसे धारण करें. 

धनु राशि : पन्ना धारण नहीं करना चाहिए. क्योंकि पन्ना धारण करने से व्यक्ति में दुषिता आती है. जो कि कष्टकारी साबित होता है.

मकर राशि : पन्ना धारण करना सदा ही लाभकारी सिद्ध होगा. पन्ना रत्न यदि नीलम के साथ या चाहे तो अकेला पन्ना रत्न भी धारण कर सकते है. इसे धारण करने से भाग्यवर्धक, यश, शारीरिक सुख की प्राप्ति हो गी.

कुम्भ राशि : पन्ना रत्न धा रण कर सकते है. जो इनके लि ए फलदा यी हो गा . पन्ना रत्न को ही रा या नी लम के सा थ भी धा रण कर सकते है.इससे शा री रि क सुख, आर्थि क ला भ तथा सन्तान के सुख की प्राप्ति होगी. मन में स्थिरता और शान्ति प्राप्त होगी .

मीन राशि : बुध की दशा में ही पन्ना रत्न धारण कर सकते है. जो इन्हें आर्थिक दृष्टि से लाभ करेगा और माता के सुख का भी लाभ प्राप्त होगा.

ये सारी जानकारी सामान्य आधार पर दी गयी है. लेकिन पन्ना धारण करने के लिए ज्योतिष आपकी कुंडली के सभी ग्रहों और घरों को बारीकी से देखते हैं. किसी विद्वान पंडित की सलाह पर ही आप इसे धारण करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion