News Nation Logo

Eid Miladun Nabi 2020: आज मनाई जा रही है ईद मिलाद उन-नबी, जानें महत्व

आज यानि कि 30 अक्टूबर, शुक्रवार को  ईद मिलाद उन-नबी मनाया जा रहा है. मुस्लिम धर्म में आज के दिन का विशेष महत्व है.  इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक, इस्लाम के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 30 Oct 2020, 12:05:57 PM
Eid Miladun Nabi 2020

Eid Miladun Nabi 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

आज यानि कि 30 अक्टूबर, शुक्रवार को ईद मिलाद उन-नबी (Eid Miladun Nabi 2020) मनाया जा रहा है. मुस्लिम धर्म में आज के दिन का विशेष महत्व है.  इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक, इस्लाम के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था. आज के दिन ईद मिलाद उन नबी की दावत का आयोजन किया जाता है.

इसके साथ ही मोहम्मद साहब की याद में जुलूस भी निकाले जाते हैं. हालांकि कोरोना वायरस के कारण इस बार पैंगबर साहब का जन्मदिन बेदह ही सादगी तरीके से मनाया जा रहा है.

पैगंबर साहब का पूरा नाम पैगंबर हज़रत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम था. वो इस्लाम धर्म के सबसे महान नबी और आखिरी पैंगबर थे. उनका जन्म मक्का (सउदी अरब) शहर में हुआ था. पैगंबर साहब के पिता का नाम मोहम्मद इब्न अब्दुल्लाह इब्न अब्दुल मुत्तलि और मां का नाम बीबी अमिना था.

ये भी पढ़ें: Sharad Purnima 2020: आज चांद से बरसेगा अमृत, जानें शरद पूर्णिमा की पूजा-विधि और महत्व

मान्यता ये भी है कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोहम्मद साहब का निधन भी हुआ था. पैगंबर मोहम्मद साहब 12 दिन तक बीमार रहे थे और 12वें दिन उनकी मृत्यु हो गई थी. लेकिन कुदरती करिश्मा कहिए या कोई इत्तेफाक मोहम्मद साहब का जन्म भी आज ही के दिन हुआ था. यही वजह है कि मुस्लिम आज के दिन गम की जगह खुशियां और जश्न मनाते हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Oct 2020, 09:55:27 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.