News Nation Logo
Banner

देशभर में आज मनाया जाएगा ईद, कोरोना को लेकर जानें गाइडलाइन

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देशवासियों को ईद शुभकामनाएं दी. अपने संदेश में बिरला ने कहा, 'ईद मुबारक' मेरी कामना है कि आपसी प्रेम और स्नेह का यह त्यौहार समाज में एकता, सौहार्द, भाइचारे और परस्पर सहयोग की भावना को और मजबूत करे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 May 2021, 11:59:00 PM
Eid ul Fitr 2021

देशभर में आज मनाया जाएगा ईद (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • धर्मगुरु बोले- लॉकडाउन की पाबंदियों का ध्यान रखें
  • ईद के दौरान गले मिलने की इजाजत नहीं
  • गाइडलाइंस के हिसाब से होगी नमाज

नई दिल्ली:

देशभर में शुक्रवार को ईद मनाया जाएगा. लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देशवासियों को ईद शुभकामनाएं दी. अपने संदेश में बिरला ने कहा, 'ईद मुबारक' मेरी कामना है कि आपसी प्रेम और स्नेह का यह त्यौहार समाज में एकता, सौहार्द, भाइचारे और परस्पर सहयोग की भावना को और मजबूत करे. बिरला ने यह भी कहा कि कोविड-19 के इस कठिन समय में हम सब मिलकर काम करें. एक दूसरे के साथ सहयोग करें और समाज में शांति और समृद्धि लाने के प्रयास करें. वहीं, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPBL), दारूल उलूम देवबंद और देश की कई मस्जिद कमेटियों ने इस बार ईद पर कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की सलाह दी है. देवबंद ने फतवा जारी किया है और कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए मस्जिद में नमाज अदा करने से बेहतर चाश्त की नमाज यानी घर पर नमाज अदा करना बेहतर है. AIMPBL ने भी कहा कि ईद के मौके पर बड़ी भीड़ इकट्ठा करने की जरूरत नहीं है. दो नमाजियों के बीच सोशल डिस्टेसिंग रखें और मास्क जरूर पहनें. जानिए मुस्लिम संगठनों और सरकारों ने कैसे ईद मनाने की हिदायत दी है.

ईद के दौरान गले मिलने की इजाजत नहीं
उत्तर प्रदेश सरकार ने गाइडलाइंस में कहा है कि मस्जिदों में नमाज नहीं की जाएगी. चुनिंदा ईदगाह और मस्जिदों में इमाम समेत 5 लोग ही मौजूद रह सकेंगे. ईद के दौरान हाथ मिलाने और गले मिलने की इजाजत नहीं है. कोरोना की गाइडलाइंस को पूरी तरह फॉलो किया जाए. सार्वजनिक स्थलों पर भी कार्यक्रम नहीं होंगे. यूपी सरकार ने ये गाइडलाइंस तब जारी की.

धर्मगुरु बोले- लॉकडाउन की पाबंदियों का ध्यान रखें
बिहार सरकार और प्रशासन ने मुस्लिमों से घर पर रहकर नमाज पढ़ने और ईद मनाने की अपील की है. राज्य के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी कहा है कि लॉकडाउन की गाइडलाइंस का पालन किया जाए. पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में भी ईद की नमाज नहीं अदा की जाएगी.

मस्जिदों और बाजारों में भीड़ इकट्ठा नहीं होगी
महाराष्ट्र सरकार ने खुद गाइडलाइंस जारी की हैं. कहा है कि ईद का त्योहार बेहद सावधानी से मनाएं. नमाज अदा करने के लिए मस्जिद या सार्वजनिक स्थलों पर न जमा हों. जुलूस और धार्मिक कार्यक्रमों की भी इजाजत नहीं है. ईद के दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन करें. 

गाइडलाइंस के हिसाब से होगी नमाज
एमपी सरकार और प्रशासन के साथ सरकार ने भी अपील की है कि घर पर ही नमाज अदा करें. राजधानी भोपाल की बात करें ते यहां शुक्रवार सुबह 6:15 बजे ईद की नमाज अदा की जाएगी और वो भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए. 

First Published : 13 May 2021, 11:59:00 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.