logo-image

ग्रहण मुक्त 2021 : अगले साल भारत में सूर्यग्रहण नहीं, आंशिक रूप से होगा चंद्रग्रहण

बीते 30 नवंबर को उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण लगा था और अब आने वाले 14 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि न तो 30 नवंबर को चंद्रग्रहण का भारत में असर था और न ही आने वाले सूर्य ग्रहण का कोई असर होने जा रहा है.

Updated on: 02 Dec 2020, 07:02 PM

नई दिल्ली:

बीते 30 नवंबर को उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण लगा था और अब आने वाले 14 दिसंबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. हालांकि न तो 30 नवंबर को चंद्रग्रहण का भारत में असर था और न ही आने वाले सूर्य ग्रहण का कोई असर होने जा रहा है. दूसरी ओर, आने वाला साल सूर्यग्रहण से पूरी तरह मुक्‍त होगा. दो बार चंद्रग्रहण लगेगा लेकिन भारत में सिर्फ मणिपुर, सिक्किम, नागालैंड व अरुणाचल प्रदेश में आंशिक रूप से दिखेगा. जानकार बताते हैं कि ग्रहण भारत में भले प्रभावहीन हों, पर उसका असर पड़ता है. 

अगले साल 2021 में चार ग्रहण लगेंगे लेकिन भारत में ये सभी प्रभावहीन होंगे. बताया जा रहा है कि धरती की गति में अंतर आने से भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देंगे. कुछ पंचांगों के अनुसार, भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में आंशिक रूप से चंद्र ग्रहण दिख सकता है.

14 दिसंबर 2020 की शाम को 07:03 बजे (भारतीय समयानुसार) सूर्य ग्रहण लगने वाला है. मध्यरात्रि के बाद यानी 15 दिसंबर 2020 को रात 12:23 बजे सूर्यग्रहण खत्‍म होगा. इस साल का पहला सूर्यग्रहण 21 जून 2020 को लगा था. इस साल छह ग्रहण लगने थे, जिनमें से चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण हैं. सभी चंदग्रहण लग चुके हैं और एक सूर्यग्रहण 14 दिसंबर को लगने जा रहा है. 

14 दिसंबर को लगने वाला आखिरी सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका, साउथ अफ्रीका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में नजर आएगा पर भारत में यह नहीं दिखेगा. भारत में न दिखने के चलते इस सूर्यग्रहण का सूतककाल मान्‍य नहीं होगा.