logo-image

Vastu Directions: उत्तर-दक्षिण, पूर्व-पश्चिम किस दिशा में क्या कार्य करना चाहिए, जानें वास्तु टिप्स

Vastu Tips: अगर आप घर आते हैं तो तनाव बढ़ जाता है, ऑफिस में या व्यापार में तरक्की रुकी हुई है या शादी नहीं हो रही तो हो सकता है कि आप वास्तु दोष से घिरे हों, जानिए किस कार्य को करने के लिए किस दिशा को बनाया गया है.

Updated on: 20 Jul 2023, 11:38 AM

नई दिल्ली:

Vastu Directions: किस दिशा में क्या कार्य करें, जीवन में सुख-शांति, सफलता और धन के लिए सही दिशा का ज्ञान होना बेहद जरुरी है. अगर आप दिशा को ध्यान में रखकर कोई काम करते हैं तो उसमें आपको सफलता मिलने की ज्यादा उम्मीद होती है. सनातन धर्म में दिशाओं का विशेष उल्लेख किया गया है. ज्योतिषशास्त्र में भी किसी उपाय या पूजा को करने के लिए दिशा के नियमों को पालन किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि उत्तर से लेकर दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में किस कार्य को करना चाहिए. 
घर की हर दिशा में अलग-अलग देवताओं का वास होता है. अगर आप अपने घर में साफ-सफाई नहीं रखते या फिर आगे से घर साफ और अंदर से गंदा रखते हैं तो इसका प्रभाव आपके जीवन पर नकारात्मक पड़ता है. 

पूर्व दिशा में करें ये कार्य

सूर्य और बृहस्पति के प्रभाव वाली इस दिशा में धार्मिक कार्य किए जाते हैं. पूर्व दिशा में बैठकर ध्यान और पूजा-पाठ करना चाहिए. पढ़ाई करने के लिए भी ये दिशा उत्तम होती है. मान-सम्मान पाने के लिए भी आपको इसी दिशा में बैठना चाहिए. इस दिशा की ओर मुंह करते पढ़ाई करने से आपको अद्भुत ज्ञान की प्राप्ति होती है. 

पश्चिम दिशा में करें ये कार्य

शनि के प्रभाव वाली पश्चिम दिशा घर परिवार के लिए होती है. आपके रिश्तों और घर की सुख शांति के लिए इसी दिशा में रहने की सलाह दी जाती है. लेकिन भूल से भी इस दिशा में भोजन ना करें ऐसा करने से जीवन में संघर्ष बढ़ता है और अगर आप पूर्व दिशा की ओर अपना सिर करते सोते हैं तो इससे ना सिर्फ आपकी सेहत खराब होती है बल्कि आर्थिक स्थिति भी कमजोर होती है. 

उत्तर दिशा में करें ये कार्य

वास्तु के अनुसार उत्तर की दिशा पैसों के लिए होती है. किसी भी कार्य की शुरुआत उत्तर की दिशा में मुंह करते करनी चाहिए. इस दिशा में अगर आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं या उनका मंदिर रखते हैं तो इससे आपके बिज़नेस में भी आपार तरक्की होती है. तो अपने जीवन में धन की स्थिति को मजबूत करने के लिए आप उत्तर दिशा की ओर मुंह रखकर कार्य करें. 

यह भी पढ़ें: Vinayak Chaturthi 2023: असंभव को संभव बनाएं, 19 साल बाद सावन की विनायक चतुर्थी का ये योग आपकी किस्मत बदल देगा

दक्षिण दिशा में करें ये कार्य

वास्तुशास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा को यम और मंगल की दिशा कहा जाता है. अगर आपके घर की ये दिशा बिगड़ी हो तो आपके घर में हमेशा किसी ना किसी बात पर परिवार वालों की बहस होती रहेगी. संपत्ति को लेकर भी घर में क्लेश रहेंगे. अगर आपके घर में दिशा दोष हो तो आप इस दिशा की ओर मुंह करते हनुमान चालीसा का पाठ करें. आर दक्षिण दिशा में मंगल मंत्र भी स्थापित कर सकते हैं. 

तो आप अगर जीवन में दिशाओं का पालन करते हैं तो सही दिशा में ही आगे बढ़ते हैं. हमारे धर्मों में कही किसी भी बाद के पीछे बहुत ज्ञान होता है. भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में इस ज्ञान के विज्ञान को लोग मानते हैं. तो आप अगर अब कर दिशा हीन अपने काम कर रहे थे तो ये जानकर आप कुछ बातों का खास ख्याल जरुर रखेंगे. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए.