logo-image

Vijayadashami 2023 Wishes: दशहरे की ये शुभकामनाएं हो रही हैं VIRAL, भेजें विजयदशमी पर अपनों को ये संदेश

Vijayadashami 2023 Wishes: दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस दिन रावण दहन करते हैं और अपनों के विजयदशमी की शुभकामनाओं के संदेश भेजते हैं.

Updated on: 23 Oct 2023, 12:59 PM

नई दिल्ली :

Vijayadashami 2023 Wishes: 24 अक्टूबर 2023, मंगलवार के दिन दशहरा जिसे विजयदशमी भी कहा जाता है मनायी जाएगी. नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है और फिर दसवें दिन यानि दशमी तिथि को रावण दहन करते हैं. मान्यता है कि इस दिन राम ने रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल की थी. राम और रावण के युद्ध की कहानी हिंदू धर्म के महाकाव्य "रामायण" में मिलती है. यह कहानी भगवान राम, आदिपुरुष और भगवान विष्णु के एक अवतार, और रावण, लंका के दानवराज के बीच के युद्ध के चारण को बताती है. कहानी के अनुसार, रावण ने भगवान राम की पत्नी सीता को अपहरण किया और उसे लंका ले गया.  इसके परिणामस्वरूप, भगवान राम, अपने भाई लक्ष्मण और अनुज बंदी सुग्रीव के साथ, भगवान हनुमान की मदद से, लंका का पता लगाने और सीता को छुड़ाने के लिए आए. फिर एक बड़े युद्ध में, भगवान राम और रावण के बीच भीषण लड़ाई हुई, जिसमें भगवान राम ने रावण को मार डाला. इसके बाद, भगवान राम ने अपनी पत्नी सीता को पाया. अब आधुनिक युग में इस पौराणिक कथा को विजयदशमी के त्योहार के माध्यम से मनाया जाता है, जिसमें रावण का पुतला बनाकर उसका दहन किया जाता है, जिसे अच्छाई और धर्म की विजय का प्रतीक माना जाता है. लोग इस अवसर पर एक दूसरे को इस तरह की विजयदशमी की शुभकामनाएं भी भेजते हैं -

विजयदशमी का मनाने का मुख्य कारण है दुर्गा पूजा के नौ दिनों का पर्व, जिसमें भगवान दुर्गा की महाकाली रूप की पूजा की जाती है। इस पर्व के अंत में, विजयदशमी का त्योहार मनाया जाता है।

दुर्गा पूजा का मुख्य उद्देश्य भगवान दुर्गा की आराधना करना है, जिन्होंने देवी दुर्गा के रूप में असुर रावण का वध किया था। इसके आलावा, विजयदशमी का महत्व है क्योंकि इस दिन कहा जाता है कि भगवान राम ने लंका के रावण को मारकर विजय प्राप्त की थी, जिससे अच्छाई और धर्म की विजय का प्रतीक मिलता है। इसलिए विजयदशमी का त्योहार विजय और सत्य की प्रतीक के रूप में मनाया जाता है।