logo-image

Dussehra 2019: इस शुभ मुहूर्त पर होगा रावण दहन, शुरू हुई तैयारियां

विजयदशमी यानि दशहरे के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में रावण दहन किया जाता है. मान्यता है कि इस दिन रावण के पुतले को जलाने से समाज से बुराइयों का भी सफाया हो जाता है

Updated on: 04 Oct 2019, 02:51 PM

नई दिल्ली:

असत्य पर सत्य औऱ बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाने वाले दशहरे के त्योहार का हिंदु धर्म में काफी महत्वपूर्ण है. यह त्योहर देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है जो नवरात्र के दसवें दिन मनाया जाता है. ये त्योहार अश्विनी माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल ये तिथि 8 अक्टूबर को पड़ रही है.

यह भी पढ़ें: Navratri 2019 6th Day: विवाह में आ रही दिक्‍कत तो इस विधि से करें मां कात्‍यायनी (Maa Katyayani) की पूजा

विजयदशमी यानि दशहरे के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में रावण दहन किया जाता है. मान्यता है कि इस दिन रावण के पुतले को जलाने से समाज से बुराइयों का भी सफाया हो जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. इस खुशी में इस दिन को विविजयादशमी यानी दशहरा के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन रावण के पुतले को जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Navratri 2019 5th day : संतान सुख के लिए इस विधि से करें मां स्कंदमाता (Skandmata) की पूजा (Puja)

दशहरे के त्योहार में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. रावण के पुतले लगभग तैयार हो गए हैं. बाजारों की रौनक भी देखने लायक है.

ये है शुभ मुहूर्त

दशमी तिथि: 18 अक्‍टूबर

विजय मुहूर्त
दिन में 14:05:40 से 14:52:29 तक
अपराह्न मुहूर्त
दिन में 13:18:52 से 15:39:18 तक

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

दिन में 02:04 से 02:50 तक