News Nation Logo
Banner

Navratri 2020: नवरात्रि पर ऐसे सजाएं मां दुर्गा का दरबार और घर, बरसेगी विशेष कृपा

कल यानि 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. पूरे नौ दिन चलने वाले इस पर्व को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.  खासतौर से बंगाल, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Oct 2020, 01:32:35 PM
ma durga 01

Navratri 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

कल यानि 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. पूरे नौ दिन चलने वाले इस पर्व को पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.  खासतौर से बंगाल, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में. मंदिरों से लेकर घरों में भक्त मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना करते है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्‍व है. साल में दो बार नवरात्र‍ि पड़ती हैं, जिन्‍हें चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्र के नाम से जाना जाता है. जहां चैत्र नवरात्र से हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है, वहीं शारदीय नवरात्रि अधर्म पर धर्म और असत्‍य पर सत्‍य की विजय का प्रतीक है.

और पढ़ें: Navratri 2020 Puja Samagri List : नवरात्रि पूजा के लिए इन सामग्रियों का कर लें इंतजाम, देखें लिस्‍ट

नवरात्रि के मौके पर लोग मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना के साथ ही कलश भी स्थापित किया जाता है. तो दुर्गा जी के पधारने से पहले आप अपनी तैयारी अभी से पूरी कर लें. घर और मंदिर को खास तरीके से सजाएं क्योंकि इससे माहौल खुशनुमा और सकरात्मक रहता है.  घर की सजावट से जैसे मेहमान आकर्षित होते हैं ठीक ऐसे ही मां दुर्गा भी प्रसन्न होती है और अपने भक्तों पर खास कृपा बरसाती है.

फूलों से सजाएं घर और मंदिर- 

फूलों की महक हर किसी को पसंद होती है इसलिए मां दुर्गा का स्वागत फूलों की सजावट वाले घर और मंदिर में करें. पीले गेंदे के फूल से घर को सजाया जा सकता है. वहीं मंदिर में गुलाब और सफेद फूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. घर के मुख्य दरवाजे को फूल और आम की पत्ती वाले तोरण से सजा सकते हैं. 

बनाएं खूबसूरत रंगोली-

माता रानी को रंगोली बेहद पसंद है इसलिए रंगोली जरूर बनाएं. रंगोली बनाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकती है. इसके अलावा फिर रंगोली रंग, दीप, दाल या चावल आदि से भी बना सकते हैं.

मिट्टी के बने सजावटी सामान का करें प्रयोग-

मिट्टी की चीजें बहुत शुद्ध मानी जाती है इसलिए सजावट के लिए मिट्टी से बने सजावटी सामाना का प्रयोग करें. मंदिरों को आप मिट्टी के दीएं से सजा सकती है. वहीं बाजारों में और भी कई चीजें मिलती है मिट्टी के आप उसे भी खरीद सकते हैं.

मां की मूर्ति के लिए-

माता रानी की मूर्ति के लिए नवरत्न की माला, लाल चुनरी और श्रृंगार का सारा सामान खरीद लें. नवरात्र के पहले दिन इन सबसे मां की मूर्ति को सजाएं. वहीं कलश को भी आप रंगों की मदद से  खूबसूरत बना सकती है.

घर को करें रौशन-

मंदिर और घरों को झालर और रंग-बिरंगी लाइट्स की मदद से सजाएं. आप चाहे तो मोमबत्तियां भी जला सकते हैं.  एलईडी लाइट्स और लालटेन से भी घरों को सजा सकते हैं.

First Published : 16 Oct 2020, 01:23:36 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो