logo-image

Doormat Vastu Tips: मेहनत करने के बावजूद नहीं टिकता है पैसा, तो पायदान के इन नियमों को अपनाएं

हर व्यक्ति यहां चाहता है कि उसके जीवन में कोई परेशानी न आए.

Updated on: 28 Apr 2023, 04:11 PM

नई दिल्ली :

Doormat Vastu Tips : हर व्यक्ति यहां चाहता है कि उसके जीवन में कोई परेशानी न आए, उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहे और व्यक्ति को जीवन में हमेशा सफलता मिले. लेकिन कुछ कारणों  से इच्छा पूरी नहीं हो पाती है और व्यक्ति सुख-शांति से वंचित रह जाता है. इसका कारण घर का वास्तु दोष भी हो सकता है. अब ऐसे में वास्तु शास्त्र में ऐसे सभी दोषों को दूर करने के लिए कुछ उपाय के बारे में बताया गया है, जिसमें से एक पायदान का उपाय भी शामिल है. कमरों के दरवाजे पर रखे जाने वाले पायदान बाहर से आने गंदगी को अंदर आने से रोकते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में पायदान से संबंधित वास्तु टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Guru Uday 2023 : कल देव गुरु बृहस्पति हो रहे हैं उदय, इन 3 राशि वालों को नौकरी और व्यापार में होगा लाभ

पायदान से जुड़े इन वास्तु नियमों को अपनाएं

अगर आप पायदान खरीदते हैं, तो हल्के हरे रंग का पायदान ही खरीदें
1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य द्वार का मुख अगर उत्तर दिशा की तरफ हो,तो हल्के हरे रंग वाले पायदान का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवार में तरक्की होता है. साथ ही व्यक्ति के जीवन में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती है. 
2. अगर आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है, तो पायदान की नीचे फिटकरी अवश्य रखें. इससे घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और घर में सकारात्मकता का संचार होता है. साथ ही परिवार के लोगों में एकाग्रता बढ़ती है. 
3. अगर परिवार वालों के बीच आपसी कलह बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिए कपड़े में कपूर बांधकर पायदान के नीचे रख दें. इन उपायों को करने से वाद-विवाद खत्म हो जाता है. 

ये भी पढ़ें -  Ravi Yoga 2023: इस दिन एक साथ बन रहा है शनि-सूर्य पूजा का शुभ संयोग, सभी दोष होंगे दूर

4. अगर आपके घर का चौखट टूटा हुआ है, तो इसे तुरंत ठीक करवा लें और यहां आयताकार पायदान रखें. इससे घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं.