logo-image

Shukravar Ke Upay: सूर्यास्त के बाद शुक्रवार को करें ये उपाय, धन की देवी लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Shukravar Ke Upay: आर्थिक समस्या हो या फिर घर में सुख शांति की कमी धन के देवी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार की रात सूर्यास्त के बाद आप ये उपाय कर सकते हैं.

Updated on: 04 Aug 2023, 12:52 PM

नई दिल्ली:

Shukravar Ke Upay: धन की देवी की कृपा भला कौन नहीं पाना चाहता, लेकिन क्या सबके ऊपर मां लक्ष्मी मेहरबान होती हैं... ऐसा नहीं है. सच्चे दिल से उनकी पूजा अर्चना करने वाले लोग जो कभी किसी का गलत नहीं करते, किसी के पैसे नहीं चुराते, लोगों की मदद करते हैं ऐसे लोगो में लक्ष्मी माता की विशेष कृपा बनीं रहती है. अगर आप भी उनकी कृपा पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन सूर्यास्त के बाद कुछ उपाय करने से आप अपनी धन से संबंधी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका घर आंगन खुशियों से रोशन रहे. कभी किसी का कर्ज़ा आप पर ना चढ़े तो आपको इस दिन माता लक्ष्मी का आशीर्वाद लेने के लिए ये उपाय करने से लाभ मिल सकता है. 

आर्थित स्थिति मजबूत करने का उपाय

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो आप शुक्रवार के दिन सूर्यास्त के बाद घर के मुख्यद्वार पर शुद्ध देसी घी का दीपक जगाएं. ऐसा करने से मान्यता है कि आप मां लक्ष्मी को अपने घर में आने का निमंत्रण देते हैं. जो भी सच्चे दिल से उन्हें बुलाता है माता उनके घर आकर उनके भंडार भरकर जाती है. ऐसा करने से आपके घर की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. 

धन संबंधी रुकावटें दूर करने का उपाय

आज शुक्रवार के दिन सूर्यास्त होते ही सात बत्ती वाला दीपक जलाकर ईशाण कोण में रख दें. साथ ही दीपक में चुटकीभर केसर भी मिला दें. शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से धन-संपत्ति में आने वाली सभी रुकावटें दूर हो जाती है.

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का उपाय

आज के दिन संध्या के समय परिवार के साथ मां लक्ष्मी की आरती करें और मां लक्ष्मी को सफेद मिष्ठान या खीर का भोग जरूर लगाएं. इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं.

सूर्यास्त के बाद गलती से भी ना करें ये काम

आज के दिन किसी भी चीज के उधारी देन-लेन से बचें. खासकर सूर्यास्त के बाद ना ही किसी से कुछ उधार लें और ना ही किसी को उधार दें. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होती है और कर्ज का बोझ बढ़ने लगता है. यदि सूर्यास्त के बाद 
आपको किसी चीज की आवश्यकता पड़ती है तो वह पैसे देकर ही खरीदें.  

दरिद्रता दूर करने का उपाय

सूर्यास्त के बाद घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे, इस बात का विशेष ध्यान रखें. सूर्यास्त होते ही खासकर घर के मुख्य द्वार, पूजाघर, रसोईघर और आंगन में रोशनी जरूर रखें. ऐसा न करने से घर पर दरिद्रता आती है.

तो आप अगर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा आराधना करते हैं तो ऐसा करना शुभ माना जाता है. कहते हैं जिन लोगों को आर्थिक समस्या होती है उन्हें शुक्रवार के दिन विशेष पूजा और उपाय करने चाहिए. ये जानकारी ज्योतिष शास्त्र के आधार की दी गई है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.