logo-image
लोकसभा चुनाव

रक्षाबंधन के दिन पूर्णिमा पर करें हनुमान जी के ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

Raksha Bandhan 2023: सावन के महीने में आने वाली पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन अगर हनुमान जी के कुछ उपाय किए जाएं तो आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं.

Updated on: 30 Aug 2023, 09:15 AM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023: सावन मास की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का त्योहार आता है. इस दिन अगर हनुमान जी के कुछ उपाय किए जाएं तो इससे जीवन पर कई तरह का सकारात्मक असर देखने को मिलता है. आपके घर में क्लेश रहते हैं, प्रसिद्धि और सुख चाहते हैं, जीवन से हर मुसीबत का अंत चाहते हैं या फिर आपकी कोई भी मनोकामना क्यों ना हो. ये चमत्कारी उपाय आपकी हर परेशानियां दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आप इस साल रक्षाबंधन का ये त्योहार और भी शुभ बनाना चाहते हैं तो ये उपाय कर सकते हैं. 

हर मुसीबत के अंत के लिए करें ये उपाय 

पूर्णिमा तिथि पर हनुमानजी को तिल का तेल मिले सिंदूर से चोला चढ़ाने से सारी भय, बाधा और मुसीबतों का अंत हो जाता है. चोला चढ़ाते वक्त सुंदर कांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें.

सारे वैभव व सुख दिलाने वाला उपाय

पूर्णिमा तिथि पर हनुमानजी को लाल या पीले फूल जैसे कमल, गुलाब, गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ाने से सारे वैभव व सुख प्राप्त होते हैं।

मनचाही मुराद पूरी करने वाला उपाय

मनचाही मुराद पूरी करने के लिए सिंदूर लगे एक नारियल पर मौली या कलेवा लपेटकर पूर्णिमा की रात हनुमानजी के चरणों में अर्पित करें। नारियल को चढ़ाते समय श्री हनुमान चालीसा की इस चौपाई का पाठ मन ही मन करें- “नासै रोग हरे सब पीड़ा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।“

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बहन को गलती से ना दें ये तोहफा, नहीं तो बिगड़ जाएगा आपका रिश्ता

घर की अशांति और कलह दूर करने वाला उपाय

हनुमानजी को घिसे लाल चंदन में केसर मिलाकर लगाने से अशांति और कलह दूर हो जाते हैं। शाम के वक्त हनुमानजी को लाल फूलों के साथ जनेऊ, सुपारी अर्पित करें और उनके सामने चमेली के तेल का पांच बत्तियों का दीपक जलाएं.

पूर्णिमा तिथि पर हनुमान के साथ श्रीराम-जानकी की मूर्ति रख उपासना करें. अगर आप इस साल रक्षाबंधन के दिन ये करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलेगा. हर दिन का विशेष महत्त्व होता है. अगर आप अपने दिन को और शुभ मनाना चाहते हैं तो हनुमान के ये उपाय पूर्णिमा के खास दिन पर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 : राखी बांधने से लेकर आरती तक जानें पूजा का सही तरीका और सामग्री

वैसे आपको बता दें कि ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.