logo-image

Mahashivratri: महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय, जल्द मिलेगा मनचाह जीवनसाथ

महाशिवरात्रि के दिन हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है और इसे धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है. यह पर्व समृद्धि, सुख, और शांति की प्राप्ति के लिए प्रार्थनाओं का अवसर प्रदान करता है.

Updated on: 27 Feb 2024, 10:27 PM

नई दिल्ली:

महाशिवरात्रि एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है जो भगवान शिव की पूजा और आराधना के लिए मनाया जाता है. यह पर्व हिन्दू पंचांग के फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है, जिसे महाशिवरात्रि कहा जाता है. इस दिन शिवजी की पूजा करने से माना जाता है कि भगवान शिव इस दिन पृथ्वी पर अपने भक्तों की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगती है और शिवलिंग पर जल, धूप, बेलपत्र, बिल्वपत्र, दूध, दही, मधु आदि चढ़ावा किया जाता है. इस दिन भगवान शिव की कथाओं का पाठ किया जाता है और रात्रि भर व्रत रखा जाता है. महाशिवरात्रि के दिन हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है और इसे धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है. यह पर्व समृद्धि, सुख, और शांति की प्राप्ति के लिए प्रार्थनाओं का अवसर प्रदान करता है.

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय:

1. व्रत रखें: महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखना और भगवान शिव की पूजा करना अत्यंत फलदायी माना जाता है. व्रत रखते समय, दिन भर शिव मंत्रों का जाप करें और शिवलिंग पर जल, दूध, और बेलपत्र अर्पित करें.

2. रुद्राभिषेक: महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक करवाना भी अत्यंत शुभ माना जाता है. रुद्राभिषेक में शिवलिंग पर जल, दूध, दही, घी, शहद, और अन्य सामग्री से अभिषेक किया जाता है.

3. पार्वती मंत्र का जाप: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन "ॐ पार्वती पतये नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें.

4. शिव-पार्वती विवाह का प्रदर्शन: महाशिवरात्रि के दिन कुछ लोग शिव-पार्वती विवाह का प्रदर्शन करते हैं. यह भी मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है.

5. दान: महाशिवरात्रि के दिन दान करना भी अत्यंत फलदायी माना जाता है. आप गरीबों को भोजन, कपड़े, या अन्य सामग्री दान कर सकते हैं.

6. मंदिर में जाएं: महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की पूजा करें.

7. सकारात्मक सोच रखें: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सकारात्मक सोच रखना बहुत जरूरी है. नकारात्मक विचारों से दूर रहें और विश्वास रखें कि आपको आपका मनचाहा जीवनसाथी जरूर मिलेगा.

8. धैर्य रखें: मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए धैर्य रखना भी बहुत जरूरी है. जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें.

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं. इन उपायों के साथ-साथ सकारात्मक सोच रखना और धैर्य रखना भी बहुत जरूरी है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)