logo-image

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को करें ये 6 काम, भगवान विष्णु की कृपा से दुख-दरिद्रता हो जाएगी दूर

Guruwar Ke Upay: मान्यता है कि गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से जातक की सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं और धन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो खास उपाय.

Updated on: 08 Feb 2024, 12:29 PM

नई दिल्ली:

Guruwar Ke Upay: यूं तो हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माना जाता है. ठीक इसी प्रकार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है जिन्हें ज्ञान और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. गुरुवार को हिंदू पंचांग में इसे बृहस्पतिवार भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी विधिपूर्वक पूजा करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है. वहीं भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए इस दिन विवाहित और अविवाहित महिलाएं व्रत भी रखती हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र में गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से जातक की सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं और धन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो खास उपाय.

गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय  (Guruwar Ke Upay)

1. गुरुवार की पूजा

 गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करने से ब्रह्मा, विष्णु और महेश की कृपा मिलती है जो जीवन को शान्ति और समृद्धि से भर देती है. इसके लिए तुलसी की माला, चन्दन, और कुमकुम का उपयोग करें.

2. गुरु मंत्र का जाप

 गुरु मंत्र "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः" का नियमित जाप करना, विद्या में सफलता और बुद्धि में वृद्धि के लिए अच्छा होता है.

3. दान की प्रथा

 गुरुवार को गुरुदक्षिणा के रूप में दान करना एक प्रशिक्षण विद्यार्थी, ब्राह्मण या गुरुकुल को समर्पित करना चाहिए. 

4. विष्णु सहस्त्रनाम पाठ

  गुरुवार को विष्णु सहस्त्रनामा का पाठ करना, भगवान विष्णु की कृपा और सुरक्षा प्रदान करता है. 

5. ध्यान और प्राणायाम

 गुरुवार को ध्यान और प्राणायाम के माध्यम से मानसिक शांति और साकार विकास की प्राप्ति होती है. 

6. गुरुकृपा की आशीर्वाद

 गुरुवार को गुरु की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपने गुरुवर्ग का सम्मान करना चाहिए और उनसे आदर्श जीवन के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए. 

इन उपायों को नियमित रूप से अपनाने से गुरुवार को आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है और आपको आध्यात्मिक और व्यक्तिगत सफलता मिल सकती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)