logo-image

Vastu Tips: नहाने के तुरंत बाद इस तरह से ना लगाएं सिंदूर, घर में बढ़ती है आर्थिक तंगी

वास्तु (vastu tips) से जुड़ी एक छोटी-सी गलती भी इंसान को बर्बाद करने के लिए काफी है. जिसके बुरे नतीजे आगे चलकर देखने को मिल सकते हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे (Vastu dangerous mistakes) आप अपने जीवन को बेहतर कर सकते हैं.

Updated on: 21 May 2022, 08:25 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में जीवन को बेहतर और घर की साज-सजावट, बनावट, रहन-सहन और नकारात्मकता से दूर रहने के लिए काफी तरीके बताए गए हैं. इसमें घर की दिशाओं और वस्तुओं को शुभ और अशुभ घटनाओं से जोड़ा गया है. अगर वास्तु के हिसाब से काम किया जाए तो कई अशुभ घटनाओं को होने से हम टाल सकते हैं. अगर घर में सारे काम वास्तु (Vastu mistakes) के अनुसार किए जाएं तो इंसान खुद-ब-खुद तरक्की की सीढ़ी चढ़ने लगता है. लेकिन, वास्तु से जुड़ी एक छोटी-सी गलती भी इंसान को बर्बाद करने के लिए काफी होती है. जिसके बुरे नतीजे आगे चलकर देखने को मिल सकते हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Vastu dangerous mistakes) बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने जीवन को बेहतर कर सकते हैं.   

यह भी पढ़े : Arahnath Bhagwan Chalisa: अरहनाथ भगवान की रोजाना पढ़ेंगे ये चालीसा, कट जाएंगे सारे पाप और पूरी होगी हर मनोकामना

अक्सर लोग बाथरूम में कपड़े धोने के बाद गंदा पानी बाल्टी में छोड़ देते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें. बाथरूम में गंदा पानी रखने से हमारे जीवन पर बुरा और निगेटिव असर पड़ता है. घर में कलह होने की संभावना (sindur tips) भी होती है. 

नहाने के बाद बाथरूम के फर्श पर पड़े पानी को वाइपर से साफ कर दें. बाथरूम का सरफेस गीला रहने से घर में आर्थिक तंगी घेरकर रखती है. इसके साथ ही बाथरूम को गंदा ना रखें और सभी चीजों को सही स्थान (sindoor after shower) पर ही रखें. 

यह भी पढ़े : Annapurna Temple Of Kashi: काशी विश्वनाथ मंदिर ही नहीं बल्कि अन्नपूर्णा मंदिर भी है बेहद खास, आज भी समेत रखें हैं कई दिलचस्प राज

अक्सर सुहागिन महिलाएं नहाने के तुरंत बाद सबसे पहला काम सिंदूर लगाना, बिंदी लगाना और श्रंगार करना करती हैं. यूं तो नहाने के बाद सिंदूर लगाना अच्छी बात है. मगर अगर आपने बाल धुले हैं तो, गीले बालों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार, ऐसा करने वाली महिलाओं पर बहुत बुरा असर हो सकता है. उनके मन में बुरे विचारों की जगह बन सकती है. घर की सुख-शांति भंग हो सकती है. पारिवारिक कलह बढ़ सकते हैं. इसलिए, बेहतर है कि बालों को सुखा लें और जब सूख जाएं तब सिंदूर लगाएं. 

यदि आप नहाने के बाद तेज धार वाले किसी उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. वास्तु के अनुसार, नहाने के बाद कभी नेल कटर, ब्लेड या रेजर जैसे धारदार उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ हो सकता है.  

यह भी पढ़े : Peeli Sarso Ke Upay: पीली सरसों के दानों से पनपना कर दूर भागेंगी सभी परेशानियां, नजर दोष का भी है जबरदस्त तोड़

घर के बाथरूम में कभी भी खाली बाल्टी ना रखें. वास्तु के अनुसार, बाथरूम में रखी बाल्टी या टब को हमेशा पानी से भरकर रखें. यदि आप इन्हें पानी से भरकर नहीं रख सकते तो इन्हें उल्टा करके भी रखा जा सकता है. ऐसा करने से आप किसी बड़े नुकसान से बच (geele balo me sindoor) सकते हैं.