logo-image

Om Namah Shivay Mantra: ऊँ नमः शिवाय मंत्र के जाप में भूल से भी ना करें ये गलती, शिव हो जाएंगे नाराज

Om Namah Shivay Mantra: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप किया जाता है. मान्यता है कि इस मंत्र का ध्यान करने से मनचाह फल मिलता है. लेकिन गलत तरीके से जाप करना आपको भारी पड़ सकता है.

Updated on: 28 Nov 2023, 11:44 AM

नई दिल्ली:

Om Namah Shivay Mantra: ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा लोग करते हैं. लेकिन इस मंत्र का जाप करने का सही तरीका शिवपुराण में बताया गया है. अगर आप गलत तरीके से भगवान शिव के मंत्र ऊँ नमः शिवाय का जाप करते हैं तो मान्यता है कि इससे शिव भगवान नाराज़ हो जाते हैं और आपको पूजा का लाभ नहीं होता. कुछ लोगों को गलत तरीके से पूजा करने के विपरीच परिणाम भी भोगने पड़ते हैं. तो आइए जानते हैं कि ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए.

1. गलत तरीके से किया गया जप

पुराण के मुताबिक भगवान की पूजा और जप करने की एक निश्चित क्रिया होती है. मनुष्य को पूरे विधि-विधान के साथ ही देव पूजा और जप करना चाहिए। अगर कोई बिना सही विधि का पालन किए, किसी भी समय पर किसी भी तरह से भगवान का जप करता है तो उसका जप निष्फल माना जाता है. इसलिए सुबह जल्दी उठ कर स्नान करके भगवान के सामने दीप लगाकर, पूरी क्रिया के साथ जप करना चाहिए.

2. बिना श्रद्धा के किया गया जप

जो गलत भावना से जप करता है उसका जप कभी पूरा नहीं होता. कहा जाता है कि भगवान की कृपा श्रद्धा पर निर्भर करती है। अगर पूरे विश्वास और श्रद्धा के साथ भगवान से प्रार्थना की जाए तो हर मनोकामना जरूर पूरी होती है. 

3. जिस जप के बाद दक्षिणा न दी जाएं

शिवपुराण के मुताबिक पूरे विधि-विधान के साथ भगवान का जप करे और उसके बाद दक्षिणा या दान न करे तो उसका जप व्यर्थ चला जाता है। दक्षिणा के बिना जप का फल नहीं मिलता.

4. आज्ञाहीन जप

भगवान की पूजा-अर्चना और जप करने से पहले योग्य पुरोहित से आज्ञा ली जानी चाहिए. पुराने जमाने में ऋषियों से सही विधि-विधान जाने बिना अगर कोई जाप करता था तो माना जाता था कि उस जप का फल नहीं मिलता.  इसलिए जप करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी और आज्ञा जरुरी है. लेकिन आप श्रद्धा से कुछ भी करेंगे भगवान हमेशा स्वीकार करेंगे... अगर कोई दिक्कत है तो सलाह लेने में कोई हर्ज नहीं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)