logo-image

Tulsi Plant Vastu Tips: घर में तुलसी के पौधे के पास न रखें ये सामान, बुरा समय हो जाता है शुरू

हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) को बहुत ही पवित्र माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक घर-परिवार में सुख-शांति के लिए तुलसी (tulsi vastu tips) के आसपास कुछ चीजों को नहीं रहने देना चाहिए वरना बुरा वक्त (tulsi benefits) शुरू हो सकता है.  

Updated on: 24 Mar 2022, 09:38 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) को बहुत ही पवित्र माना जाता है. माना जाता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि लोग तुलसी (vastu tips for tulsi) को अपने घरों में लगाते हैं. शास्त्रों के अनुसार जिन घरों में तुलसी का पौधा हरा-भरा रहता है वहां खुशहाली (vastu tips for tulsi plant) के साथ-साथ सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है. शास्त्रों के मुताबिक घर-परिवार में सुख-शांति के लिए तुलसी के आसपास कुछ चीजों को नहीं रहने देना चाहिए वरना बुरा वक्त (tulsi benefits) शुरू हो सकता है.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Chandraghanta Aarti : चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की ये आरती, कष्ट होंगे दूर और सुख की होगी प्राप्ति

अक्सर महिलाएं नहाने के बाद खुले बालों में ही तुलसी को जल दे देती हैं. तुलसी को भगवान से सदा सुहागन रहने का वरदान मिला है. ऐसे में सौभाग्य में वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगाकर तुलसी (vastu shastra for tulsi plant) में जल अर्पित करना चाहिए.   

घरों में तुलसी को चुनरी ओढ़ाकर रखा जाता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब चुनरी पुरानी हो जाए या फट जाए तो उसे एकादशी या किसी शुभ मुहूर्त (tulsi plant vastu) में बदल दें.  

यह भी पढ़े : Guruwar Upay: गुरुवार के दिन करें ये सरल उपाय, दांपत्य जीवन में खुशियां और धन-संपदा में बरकत पाएं

घर में जिस स्थान पर तुलसी का पौधा मौजूद हो उसके आसपास की जगह बिल्कुल साफ-सुथरी होनी चाहिए. अगर तुलसी सूखने लगी है या मुरझा रही है तो, इसकी वजह अशुद्धता हो सकती है. ऐसे में हर दिन तुलसी के आसपास स्वच्छता का ख्याल रखना चाहिए.     

तुलसी के आस-पास जूठन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरा नहीं होना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के साथ-साथ दूसरे फूल-पत्तियों को नहीं लगाना चाहिए. दरअसल, जिस गमले में तुलसी का पौधा लगा हो उसमें कोई दूसरा पौधा लगाना सही नहीं माना जाता है. दूध मिला हुआ जल तुलसी में चढ़ाने से तुलसी हरी भरी (tulsi vastu shastra) रहती है.