logo-image

Astrology : भूलकर भी न रखें पर्स में ये 5 चीज़ें, वरना होगा पछतावा

आमतौर पर लोग अपने पर्स में पैसों के अलावा कई तरह की चीजें रखते हैं. जैसे बिल, की चैन और भी बहुत कुछ. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की कुछ चीज़ों का पास में होना आपकी ज़िन्दगी में बहुत गहरा असर भी डालता है.

Updated on: 15 Nov 2021, 01:38 PM

New Delhi:

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्त्व होता है. हमारे आसपास की चीजें भी जीवन पर पॉजिटिव और नेगेटिव असर डालती हैं. इसलिए हमें अपने आस पास साफ़ सफाई और फ्रेश चीज़ों को ही रखना चाहिए. जैसे बासी खाना कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. या कभी भी 2 दिन पुराना खाना भी नहीं खाना चाहिए. वैसे ही आमतौर पर लोग अपने पर्स में पैसों के अलावा कई तरह की चीजें रखते हैं. जैसे बिल, चैन और भी बहुत कुछ. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की कुछ चीज़ों का पास में होना आपकी ज़िन्दगी में बहुत गहरा असर भी डालता है. आपको बता दें कि पर्स में पैसों के अलावा कई चीजों को रखने से आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है. इसके अलावा जीवन में मुश्किलें भी आती हैं. चलिए पर्स में किन चीजों को रखना माना जाता है अशुभ जानते है. 

यह भी पढ़ें- घर में इन जगहों पर रखें तुलसी का पौधा, बिगड़े काम होंगे पूरे 

1. भगवान की फोटो- आपको बता दें की वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में किसी भगवान की फोटो नहीं रखनी चाहिए. मान्यता है कि भगवान की फोटो पर्स में रखने से व्यक्ति को कर्ज का बोझ उठाना पड़ सकता है और जीवन में कई बाधाएं आती हैं.

2. मृत परिजनों की तस्वीरें- पर्स में कभी भी मृत रिश्तेदार या परिजनों की फोटो नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने वाले व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है और क़र्ज़ चढ़ता है. 

3. चाबी- पर्स के अंदर कभी भी चाबी को नहीं रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, चाबी को पर्स में रखने से जीवन में नकारात्मकता आती है. इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है, ऐसा  के पास कभी पैसा रुकता नहीं है. 

4. पुराने बिल- अक्सर लोग खरीदारी करने के बाद बिल अपनी पर्स में रख लेते हैं. उसके बाद बिल वो निकलते नहीं है जिसकी वजह से पर्स में बिल या रसीद इकट्ठे होते जाते हैं. वास्तु शास्त्र में पुराने बिल को पर्स में रखना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने वाले व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है और वह क़र्ज़ का सामना करता रहता है. 

यह भी पढ़ें- Astrology : इन 4 राशियों के पास होता है अपार धन और वैभव

5 - दिवार पर लिखना- दिवार पर लिखने से भी इंसान क़र्ज़ का हक़दार होता है. ऐसा करना अशुभ होता है और घर के अंदर सकारात्मक सोच नहीं आती. इंसान हमेशा परेशान रहता है.