logo-image
लोकसभा चुनाव

Chaitra purnima 2024: चैत्र पूर्णिमा के दिन गलती से भी न करें ये 5 काम, देवी लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Chaitra Pournami 2024: चैत्र पूर्णिमा हिंदू पंचांग का एक महत्वपूर्ण पर्व है. इस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. चैत्र पूर्णिमा के दिन कई धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं. मान्यता है कि इस दिन किए गए काम शुभ फल देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें चैत्र पूर्णिमा के दिन गलती से भी नहीं करना चाहिए.

Updated on: 23 Apr 2024, 01:40 PM

नई दिल्ली :

Chaitra Pournami 2024:  चैत्र पूर्णिमा, जिसे हनुमान जयंती के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पूर्णिमाओं में से एक है. यह भगवान हनुमान का जन्मदिन माना जाता है, जो भगवान राम के परम भक्त और महावीर योद्धा थे. यह दिन देवी लक्ष्मी की आराधना के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी पृथ्वी पर विचरण करती हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं. लेकिन, इस दिन कुछ गलतियां करने से देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और भक्तों को नुकसान हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि चैत्र पूर्णिमा के दिन किन कामों से बचना चाहिए.

दान-पुण्य न करना: चैत्र पूर्णिमा दान-पुण्य का महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसलिए, इस दिन भूलकर भी दान-पुण्य न करें.

झूठ बोलना: सत्य हिंदू धर्म का मूल आधार है. झूठ बोलना एक पाप माना जाता है. इसलिए, इस दिन भूलकर भी झूठ न बोलें. 

मांस-मदिरा का सेवन: चैत्र पूर्णिमा एक पवित्र दिन माना जाता है. इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करना पाप माना जाता है. इसलिए, इस दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन न करें.

गंदे कपड़े पहनना: देवी लक्ष्मी पवित्रता और सुंदरता की देवी हैं. इसलिए, इस दिन गंदे कपड़े न पहनें. नए या साफ कपड़े पहनकर देवी लक्ष्मी की पूजा करें.

कलह करना: चैत्र पूर्णिमा शांति और सद्भाव का दिन माना जाता है. इस दिन कलह करना अशुभ माना जाता है. इसलिए, इस दिन भूलकर भी कलह न करें.

इसके अलावा, इस दिन भगवान हनुमान की पूजा भी करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमान स्तोत्र का गायन करें. दीपदान करें और धूप जलाएं. भगवान हनुमान को नैवेद्य अर्पित करें. अपनी मनोकामना भगवान हनुमान के समक्ष व्यक्त करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti Upay 2024: चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाते हैं हनुमान जयंती, आज रात ये उपाय बनाएंगे मालामाल!