logo-image

इन कामों को करने पर भगवान शिव हो जाते हैं नाराज, देते हैं सज़ा!

भगवान शिव हैं भी कुछ ऐसे ही जो हर किसी को प्यार करते हैं चाहे वो देवता हों या फिर राक्षस. जो भी उन्हें सच्चे मन से याद करता है वो उसकी मनोकामना पूरी करते हैं.

Updated on: 04 Feb 2019, 08:45 PM

नई दिल्ली:

भगवान शिव जिनके कई नाम है. कोई उन्हें भोलेनाथ से याद करता है तो कोई औघड़ पुकारता है. भगवान शिव हैं भी कुछ ऐसे ही जो हर किसी को प्यार करते हैं चाहे वो देवता हों या फिर राक्षस. जो भी उन्हें सच्चे मन से याद करता है वो उसकी मनोकामना पूरी करते हैं. लेकिन भोलेबाबा को जब गुस्सा आता है तो वो प्रयंकारी बन जाते हैं. पुराणों में कहा गया है कि जब शिव अपनी तीसरी आंख खोल देते हैं तो उसी दिन दुनिया का अंत निश्चित है.

शिव पुराण में ऐसे 6 पाप का जिक्र है जिसे भोलेबाबा कभी क्षमा नहीं करते हैं. जो भी शख्स 6 पाप में से किसी भी पाप को करता है वो शिव के कोप का भाजन होता है. उसकी जिंदगी कष्टकारी होती है. चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से पाप हैं-

- कहते हैं हमें हर किसी से प्यार-मोहब्बत करना चाहिए. भगवान शिव को भी यही पसंद है. लेकिन अगर किसी भी भोलेभाले और निरपराध इंसान को कष्ट देना, उसे नुकसान पहुंचाने या फिर उसकी धन-संपत्ति लूटने की कोशिश करते हैं तो भगवान की नजर में यह नाकाबिल-ए-माफी होती है.

-अगर आप भले ही किसी को सीधे नुकसान नहीं पहुंचाते, लेकिन अगर आपके मन में किसी के प्रति भी कोई दुर्भावना है या आपने किसी का अहित सोचा है तो यह भी पाप की ही श्रेणी में आता है. इसलिए मन को हमेशा पवित्र बनाकर रखिए क्योंकि भगवान से कुछ भी छिपा नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें: यहां देखें जयपुर का प्रसिद्ध किशोर जंत्री का पंचांग, जानें साल 2019 की सभी महत्वपूर्ण तिथियां

-भले ही आपने किसी का बुरा नहीं किया हो लेकिन किसी को बुरा बोला हो तो वह भी पाप की श्रेणी में आता है. भगवान शिव इसे भी माफ नहीं करते हैं. किसी भी गर्भवती महिला या मासिक के दौरान किसी महिला को अपशब्द बोलना, उसका दिल दुखाना पाप होता है. किसी के सम्मान को ठेस पहुंचाना भी पाप की श्रेणी में आता है. और किसी के पीठ पीछे बात करना भी अक्षम्य पाप की श्रेणी में आता है.

-दूसरों के पति या पत्नी पर बुरी नजर रखना, या उसे पाने की इच्छा करना भी पाप की श्रेणी में रखा गया है.

-इतना ही नहीं किसी दूसरों के धन को हड़पने की योजना बनाना या फिर ऐसा करना पाप की श्रेणी में आता है, भगवान भोले ऐसे इंसान को कभी माफ नहीं करते हैं.
-अच्छी बातों को छोड़कर बुरी राह पर चलने वालों को भी भगवान शिव माफ नहीं करते हैं.