logo-image

Diwali Ke Bad Diye Ka Kya Karen: दिवाली के जले हुए दीयों का क्या करें, जानें घर की नेगेटिविटी दूर करने के टोटके 

Diwali Ke Bad Diye Ka Kya Karen: दिवाली के जले हुए दीये आपके जीवन के अंधकार को जीवनभर दूर कर सकते हैं. आने वाली समस्याओं को पहले ही खत्म कर सकते हैं. आपको दिवाली के बाद जले हुए दीये का बस ये उपाय करना है.

Updated on: 13 Nov 2023, 12:47 PM

नई दिल्ली :

Diwali Ke Bad Diye Ka Kya Karen: दिवाली रात सभी लोग अपने घर को दीयों की रोशनी से रोशन करते हैं. लेकिन अगली सुबह इन दीयों को क्या करना चाहिए क्या आप जानते हैं. जले हुए दीयों के कुछ उपाय आपके घर की नेगेटिविटी को दूर कर सकते हैं. अगर आप दिवाली के दीयों को ऐसे ही इधर-उधर रख देते हैं या फिर संभालकर रख देते हैं कि अगले साल इसका इस्तेमाल करेंगे या फिर फेंक देते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है. दिवाली के जले हुए दीयों के ये टोटके आपके जीवन के अंधकार को जीवनभर आपसे दूर रखेंगे. ये जले हुए दीये आपकी नेगेटिविटी की नष्ट कर उसे कभी आपके करीब नहीं आने देंगे. घर में किसी की बुरी नज़र लगी है या फिर तरक्की रूकी हुई है तो आप दिवाली के बाद इन जले हुए दीयों का क्या करें ये जान लें. 

घर में सुख-शांति और समृद्धि लाने का उपाय 

दिवाली के बाद जले हुए दीए का ये उपाय आपके घर की नकारात्मक शक्तियां आपके जीवन के दूर रखेगा. दिवाली के बाद जलाए गए दीए में से 5 दीया घर में रखें और बाकी बच्चों में बांट दें. अगर आप दिवाली के बाद ये उपाय करते हैं तो इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति के जीवन में आ रहे सभी दुख दूर हो सकते हैं.

घर की निगेटिव एनर्जी दूर करने वाला उपाय

दिवाली के बाद जलाए गए दीयों को आप नदी या बहते हुए पानी में प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग घर में भी कई दीए रख लेते हैं, जोकि गलत है. दरअसल, पुराने दीए घर में निगेटिविटी बढ़ाते हैं. इसके साथ ही घर से सुख-शांति भी छिन सकती है. यही वजह कि दिवाली के बाद दीयों को नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए.

ज्यादातर लोग दिवाली में जलाए गए दीए नदी में प्रवाहित नहीं कर पाते हैं. यदि ऐसा है तो इन दीयों का घर में छिपाकर यानी ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर ना पड़े. कहते हैं कि घर में रखे दीए देखकर घर से निकला शुभ नहीं होती है. बना बनाया काम भी बिगड़ सकता है. इसके लिए बेहतर है कि इन दीपों को घर में छिपाकर रखें. ऐसा करने से आपको लाभ हो सकता है.

मनोकामना पूरी करने वाला उपाय

दिवाली में जलाए दीयों को दान करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है और उसके जीवन में हमेशा खुशियों बनी रहेंगी और मां लक्ष्मी (मां लक्ष्मी मंत्र) का भी वास होता है. इसके अलावा, सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)