logo-image

Diwali 2022: सिर्फ एक गलती और मां लक्ष्मी की नाराजगी से टूटेगा 'पहाड़'!

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी धन और वैभव की देवी कहलाई जाती है.देवी लक्ष्मी जिसके भी घर होती हैं, उनके घर कभी पैसे की तंगी नहीं होती है

Updated on: 23 Oct 2022, 07:34 PM

नई दिल्ली:

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी धन और वैभव की देवी कहलाई जाती है.देवी लक्ष्मी जिसके भी घर होती हैं, उनके घर कभी पैसे की तंगी नहीं होती है, बता दें मां लक्ष्मी बहुत नटखट होती है, वह एक जगह कभी नहीं टिकती है और जहां भी रहती हैं वहां लोगों को कभी पैसों की तंगी नहीं होने देती है. ज्योतिष शास्त्र में कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी के किसी भी कार्य में अगर कोई भी गलती हुई, तो वह धनवान व्यक्ति को भी निर्धन बना सकती है, तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आखिर ऐसी कौन सी गलती है, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है, इसलिए भूलकर भी इस काम को ना करें. 

ये भी पढ़ें-Diwali 2022: अगर आपके ऊपर है कोई दोष, तो जलाएं ये दीपक मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

ध्यान रखें इन बातों का - 

1- दीया जल जाने के बाद फिर उस दीए का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.
2-पुराने दीपक जलाने से भी अनहोनी का डर बना रहता है, इसलिए घर में पुराने दीए रखें हैं, तो तुरंत उसे पानी में प्रवाह कर दें.
3-दीया जलाते समय वास्तु दिशा का खास तौर पर ध्यान रखें, इससे आप सेहत और आर्थिक समस्या से बच सकते हैं.
4- ध्यान रहें कि दीपक का मुख दक्षिण दिशा में ना हो, ऐसा होने से आपको कर्ज की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है.
5-अगर आप दीया जला रहे हैं, तो ध्यान रखें कि घी के दीए में खड़ी बत्ती का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है, और यदि आप तेल के दीए जला रहें तो सुती के कपड़े की बत्ती का इस्तेमाल करना बेहद शुभ माना जाता है. 
6- यदि आप अपशगुन होने से बचना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि एक दीपक को दूसरे दीपक से ना जलाएं, ऐसा करने से माता लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं.
7-आरती के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि दीपक बुझनी नहीं चाहिए, इससे मां का अनादर होता है. 
8- वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में कूड़ा नहीं रखना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी नाराज होतीं हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, इसलिए घर के उत्तर दिशा में कभी कूड़ा नहीं रखना चाहिए.
9- रसोई गैस पर झूठे बरतन ना रखें, ऐसा करने से घर में कभी बरकत नहीं होती है, इस बात का खास ध्यान रखें कि रसोई घर को हमेशा गंगा जल से साफ-सूथरा करके रखें, क्योंकि रसोईघर में माता लक्ष्मी वास करती हैं.
10-संध्या के समय झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है, इसलिए सूर्यास्त के समय कभी झाड़ू और पोंछा नहीं लगाना चाहिए.
11-वहीं अगर आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो उनके साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करें, ऐसा करने से आपका जीवन खुशहाल रहेगा.
12- बिस्तर पर मां लक्ष्मी का वास होता है, कहते हैं बिस्तर पर कभी बैठकर भोजन नहीं करना चाहिए, इससे रोग आपका कभी पीछा नहीं छोड़ेगा.