News Nation Logo

दिवाली की सफाई के दौरान अगर आपके सामने आ जाएं ये 5 चीजें तो समझिए बरसेगा धन

भारतवर्ष में दिवाली का त्योहार बहुत ही उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है. विजयदशमी के तुरंत बाद दिवाली की तैयारी शुरू हो जाती हैं. खासकर लोग घरों की सफाई में जुट जाती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Oct 2021, 06:09:43 PM
Diwali 2021

Diwali 2021 (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारतवर्ष में दिवाली का त्योहार बहुत ही उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है. विजयदशमी के तुरंत बाद दिवाली की तैयारी शुरू हो जाती हैं. खासकर लोग घरों की सफाई में जुट जाती हैं. हिंदू धर्म में दिवाली को लेकर एक मान्यता यह भी है कि इस दिन माता लक्ष्मी का घर में वास होता है. यही वजह है कि घर की साफ सफाई पर विशेष ​ध्यान दिया जाता है. लेकिन कम ही लोगों को जानकारी है कि घर की साफ-सफाई के दौरान अगर उनको पांच चीजें अचानक मिल जाएं तो यह बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है. बताया जाता है कि ये पांच चीजें मिलने का मतलब है कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है. 

दिवाली में इन 5 चीजों का मिलना शुभ

  • अगर आप दिवाली को लेकर घर की सफाई कर रहे हैं और अगर इस दौरान आपको अपना कोई पुराना पर्स या किसी कपड़े के जेब में पुराने रखे रूपये या कुछ पैसे मिल जाते हैं तो यह समझ लेना चाहिए कि मां लक्ष्मी का आप पर आशीर्वाद है और जल्द ही आपके भाग्य में धन प्राप्ति का योग बन सकता है. इसके साथ ही आप के घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी.
  • इसके साथ ही घर के मंदिर या फिर पूजा स्थल की सफाई के समय आपको मुरली या मोरपंख मिलता है तो यह भी शुभ संकेत माना जाता है. माना जाता है कि इन चीजों का सीधा संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है. जिसका फल यह होता है कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.
  • ऐसा ही कुछ शंख या कौड़ी के साथ ही है. अगर दिवाली की सफाई के दौरान आपको इन दोनों चीजों में से एक भी मिल जाती है तो समझ लीजिए कि आपकी किस्मत बदलने वाली है. कहा जाता है कि शंख को गंगाजल से धोकर धन वाली जगह पर रखना चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि आती है. 
  • वहीं, घर में रसोई की सफाई करते समय अगर आपको चालव मिल जाए तो यह आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है. आप इन चावलों को साफ करके रख सकते हैं.
  • सफाई के दौरान अगर आपको को कोरा यानी बिल्कुल नया लाल कपड़ा मिलता है तो इसको संभालकर रख लें. माना जाता है कि यह लाल कपड़ा आपके अच्छे समय का संकेत है.

First Published : 25 Oct 2021, 06:06:57 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.