logo-image

Diwali 2020: इस बार धनतेरस और नरक चतुर्दशी की तिथियों में फंस रहा पेंच, यहां जानें सही तारीख 

पांच दिवसीय दिवाली (Diwali 2020) का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज के दिन खत्‍म होता है. कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है और चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी होता है. नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहते हैं.

Updated on: 05 Nov 2020, 04:20 PM

नई दिल्ली:

पांच दिवसीय दिवाली (Diwali 2020) का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज के दिन खत्‍म होता है. कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है और चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी होता है. नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहते हैं. इस बार धनतेरस और नरक चतुर्दशी के तिथियों को लेकर लोगों में कन्‍फ्यूजन है. आज हम आपको बताएंगे कि धनतेरस, नरक चतुर्दशी और दिवाली किस दिन मनाया जाएगा.

धनतरेस : इस बार कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का आरंभ 12 नवंबर को रात 9:30 बजे हो रहा है, जो 13 नवंबर की शाम 5:59 बजे खत्‍म होगा. 13 नवंबर को उदया तिथि होने के कारण उसी दिन धनतेरस मनाया जाएगा. इसी दिन प्रदोष व्रत भी पड़ रहा है. 

नरक चतुर्दशी : कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 13 नवंबर को शाम 5: 59 बजे हो रहा है, जो 14 नवंबर को दिन में 2:18 बजे तक रहेगी. हिंदू धर्मशास्‍त्रों में मान्‍यता है कि उदया तिथि में ही व्रत या त्‍योहार मनाया जाना चाहिए. ऐसे में इस बार 14 नवंबर को ही नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी.

दिवाली : कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि इस बार 14 नवंबर से प्रारंभ होकर दोपहर 2:17 बजे से अगले दिन 15 नवंबर को सुबह 10:36 बजे तक रहेगी. ऐसे में इस बार दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी. 14 नवंबर को ही महालक्ष्मी पूजन किया जाएगा. लक्ष्मी पूजन शाम 5 बजे से 7 बजे तक किया जा सकता है.