logo-image

Diwali 2020: दिवाली पर इन आसान उपायों से दूर करें घर का वास्‍तु दोष

Vastu Tips for Diwali Laxmi Pujan: दीपों का त्‍योहार दिवाली इस बार 14 नवंबर को पड़ रहा है. दिवाली पर दीप जलाने के अलावा सुख-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

Updated on: 11 Nov 2020, 05:55 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips for Diwali Laxmi Pujan: दीपों का त्‍योहार दिवाली इस बार 14 नवंबर को पड़ रहा है. दिवाली पर दीप जलाने के अलावा सुख-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करने से जीवन में खुशहाली आती है और कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं. दिवाली पर आप आसान और सरल तरीके से घर का वास्‍तु दोष भी दूर कर सकते हैं. दिवाली पर वास्‍तु दोष को दूर करना उपयुक्‍त माना जाता है. आज हम आपको दिवाली पर वास्‍तु दोष दूर करने के उपाय बताएंगे. 

घर में वास्‍तु दोष के चलते नकारात्‍मक ऊर्जा पैदा होती है, जिससे काफी नुकसान होता है. सुख और वैभव खत्‍म होता चला जाता है, बीमारी बनी रहती है, संबंध प्रभावित होने लगते हैं, बच्‍चे झगड़ालु हो जाते हैं और आलस का माहौल बन जाता है. कर्ज बढ़ने के चलते मानसिक तनाव के हालात पैदा हो जाते हैं. 

इनमें से किसी भी समस्‍या से यदि आप जूझ रहे हैं तो मान लीजिए कि आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश हो गया है. इससे निजात पाने का उपाय आरंभ कर देना चाहिए. इसके लिए आप दिवाली का समय चुन सकते हैं. 

ये उपाय करें

  1. दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का मुहूर्त 14 नवंबर को शाम 17:30 बजे से 19:25 तक है. पूजा के बाद घर और आसपास की जगहों को दीपों से रोशन करें.
  2. दिवाली की पूजा संपन्‍न हो जाने के बाद घर के हर कोने में गंगाजल का छिड़काव करें.
  3. हनुमान जी की पूजा करें, इससे वास्‍तु दोष को दूर करने में मदद मिलती है.
  4. दिवाली के दिन घर के मुख्‍य द्वार पर घी का दीया जरूर जलाएं.