logo-image

Diwali 2020 : माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें ये जतन, सालों भर नहीं होगी धन की कमी

Diwali 2020: हर बार की तरह इस बार भी कार्तिक मास की अमावस्‍या को दिवाली का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. इस बार दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी. दिवाली के दिन घर-घर दीप जलाए जाते हैं और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है.

Updated on: 05 Nov 2020, 06:57 PM

नई दिल्ली:

Diwali 2020: हर बार की तरह इस बार भी कार्तिक मास की अमावस्‍या को दिवाली (Diwali 2020) का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. इस बार दिवाली 14 नवंबर को मनाई जाएगी. दिवाली के दिन घर-घर दीप जलाए जाते हैं और माता लक्ष्मी (Maa Laxmi) की पूजा अर्चना की जाती है. माना जाता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी पृथ्‍वी लोक पर भ्रमण करने आती हैं और धरती पर विचरण करती हैं. इस दिन माता लक्ष्मी जिनसे खुश हो जाती हैं, उनके घर में धन-ऐश्‍वर्य की खूब बढ़ोतरी होती है. आज हम आपको माता लक्ष्मी को खुश करने के उपाय बताएंगे. 

  1. 11, 21, 51 संख्या शुभ मानी जाती है. सम संख्‍या में दीए न जलाएं. माता लक्ष्मी का पूजन करते वक्‍त घी के 11 दीये जलाएं. इससे घर हमेशा धन धान्य से भरपूर रहता हैं.
  2. उत्तर दिशा में कुबेर का वास होता है. इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखें. इस दिशा में पानी से भरा कटोरा रखें. ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होगी.
  3. घर के मुख्‍य द्वार को तोरण से सजाएं. आम या अशोक के पत्तों से बनी तोरण शुभ मानी जाती है. तोरण से सजाने पर माता लक्ष्मी प्रसन्‍न होती हैं.
  4. घर के मुख्‍य द्वार पर चावल और सिंदूर के मिश्रण से तैयार माता लक्ष्मी के पैरों के निशान जरूर लगाएं. पैरों की दिशा घर के अंदर की ओर जाती होनी चाहिए. इसके अलावा, दरवाजे पर हल्दी से ॐ या स्वास्तिक का चिन्ह जरूर बनाएं.
  5. तिजोरी, सेफ आदि रुपये-पैसे से जुड़ी चीजें उत्‍तर दिशा में रखें. घर के दरवाजे आवाज न करें, इसके लिए उनकी ग्रीसिंग कर लें.
  6. ईशान कोण में चांदी के या स्टील के कटोरे में पानी या पीले फूल डाल कर रखें.
  7. पूजा में इस्तेमाल किये गये सिक्कों को लाल कपड़े में सुनहरे धागे के साथ तिजोरी या अलमारी में रखें.
  8. घर की नकारत्मक ऊर्जा खत्म करने के लिए सेंधा नमक को पानी में मिलाकर छिड़काव करें.
  9. दीपावली में लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा के दौरान कौड़ियां अवश्य रखें. इससे घर में सम्पत्ति की कमी नहीं होती है.
  10. दीपावली के दिन नई झाड़ू से घर की सफाई करें. इससे घर में बरकत बनी रहती है.