News Nation Logo
Banner

Diwali 2019: मिठाई ही नहीं इस दिवाली इन चीजों को खिलाकर करेें मेहमानों का दिल खुश

इस साल 27 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन प्रदोष काल में दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Oct 2019, 02:14:46 PM
Diwali 2019

Diwali 2019 (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

इस साल 27 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन प्रदोष काल में दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की भी पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, भगवान राम लंका पर विजय प्राप्त करके अयोध्या वापस लौटे थे. राम के लौटने के बाद पूरे अयोध्या को दीपों से सजाया गया था इसलिए भी दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Diwali 2019: मिलावटी मिठाईयों से रहे दूर, इस दिवाली घर की इन स्वादिष्ट मिठाई से कराएं मुंह मीठा

दिवाली खुशियों का त्यौहार होता है इसलिए इसे सबके साथ मनाने में अलग ही मजा होता है. दिवाली पर घर की सजावट के साथ ही लजीज खाने पर भी खास ध्यान देना चाहिए. दिससे आपके घर से मेहमान खुश होकर जाए.  तो हम बताने जा रहे है कुछ पकवान के बारें में जिन्हें खिलाकर आप अपने की दिवाली हैप्पी कर सकते है.

1. केले का हलवा-

सामग्री- 
एक कप कटे हुए केले
एक कप कसा हुआ खोया/मावा, एक कप चीनी सुगर फ्री और घी.

बनाने की विधि- 

घी को नॉन स्टिक पैन में डालें, केले और खोया/मावा मिलाकर इसे धीमी आंच पर पकाएं. इसे तब तक पकाएं, जब तक कि घी ऊपर न तैरने लगे. इसके बाद इसमें शुगर फ्री और काजू पाउडर, और मिश्रण मिलाएं और पकाते रहें. इसमें दूध मिलाएं और इसे सोखने तक पकाते रहें. इसे एक ट्रे में डाले और फिर इसे मन-मुताबिक आकार दें.

2. भाजणी चकली

सामग्री- 

2 बड़ा चम्मच नमक स्वाद के लिए
1 चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और तलने के लिए तेल
4 कप चावल
1 कप उड़द की दाल

बनाने की विधि-

भाजणी के लिए सूखे भूने हुए चावल और अलग काले चने लें. ठंडा हो जाने के बाद इन्हें पीसे. दोनों को छानकर एक मिश्रण बना लें. इसे एक कटोरे में रखे और इसमें नमक, जीरा पाउडर और मिर्च पाउडर मिलाएं. इसे दो हिस्से में बांटे. इसके बाद आधा कप पानी लेकर आटा गूंथ लें. मोल्ड चकली को छोटे-छोटे हिस्सों में रखें और इसे नॉन-स्टिक कढ़ाई में तलें. हल्के सुनहरे भूरे रंग और कुरकुरा होने तक चकली को भूने. इसे ठंडा करके एयरलाइट कंटेनर में रखें.

3. पनीर टिक्का

मेहमानों के साथ इस स्वादिष्ट डिश का आनंद आप दिवाली पार्टी पर ले सकते हैं.

सामाग्री-

पनीर- 15-16 टुकड़े
अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
लाल कश्मीरी मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 2 टी स्पून
दही- 1 कप
अजवाइन- 1/2 स्पून
सरसों का तेल - 2 टी स्पून
हल्दी, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, काला नमक, अमचूर पाउडर सब 1-1 चम्मच, प्याज (1), शिमला मिर्च (1) और नींबू का रस.

पनीर के टुकड़ों को एक बाउल में लें और उसमें दरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, कशमीरी लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, दही, अजवाइन, कसूरी मेथी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, काला नमक और आमचूर डालें. इसे अच्छे से मिलाएं और इसमें प्याज, शिमला मिर्च और नींबू का रस डाल दें. पनीर को टुकड़ों को अच्छे से हाथ से मिला लें और अब बाउल में सरसों का तेल डालें और मिलाएं. पेस्ट लगे पनीर में तेल लगाकर इन्हें 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें दें.फ्रिज से निकालकर, इन्हें 20 मिनट के लिए 200 डिग्री पर ग्रिल करें. चाट मसाला डालकर मेहमानों को गर्मगर्म सर्व करें.

First Published : 21 Oct 2019, 02:14:46 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×