logo-image

Disha Shool 2023 : इस दिन भूलकर भी ना करें इस दिशा में यात्रा, वरना बनते काम बिगड़ जाएंगे, जानें क्या है दिशाशूल

Disha Shool 2023 : ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में दिन और दिशाओं का बहुत ही खास महत्व है. अगर आप कोई काम के लिए घर से निकल रहे हैं और चाहते हैं, कि उमें आपको सफलता मिले, तो शुभ दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

Updated on: 20 Jun 2023, 07:23 AM

नई दिल्ली :

Disha Shool 2023 : ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में दिन और दिशाओं का बहुत ही खास महत्व है. अगर आप कोई काम के लिए घर से निकल रहे हैं और चाहते हैं, कि उमें आपको सफलता मिले, तो शुभ दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई बार हमसे अनजाने में गलती है, हम गलत दिशा में चलें जाते हैं, जो वर्जित माना गया है. जिससे हमारे काम में भी रुकावटें आती है और बनते काम भी बिगड़ने लग जाते हैं.  अब ऐसे में अगर आप किसी जरूरी काम से बाहर निकल रहे हैं, तो सही दिशा के बारे में जानना बेहद जरूरी है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि दिन के अनुसार किस दिशा में जाना चाहिए और किस दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें - Ketu Gochar 2023 : केतु करने जा रहे हैं डेढ़ साल बाद ग्रह गोचर, 4 राशि वालों की आर्थिक तंगी होगी दूर

 जानें क्या है दिशा शूल?
ज्योतिष शास्त्र में दिशा शूल का बहुत ही विशेष महत्व बताया गया है. यह अशुभ होता है. जिसमें सप्ताह के अलग-अलग दिन अलग-अलग दिशा में यात्रा करने की मनाही होती है. ऐसी मान्यता है कि वरिजत दिन और दिशा में यात्रा करने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अगर आप कोई भी काम करने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं, तो पहले दिशा शूल जरूर देखें. 

जानें सप्ताह के 2 दिन कौन सा दिशा शूल मान्य माना गया है
ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से मंगलवार और बुधवार के दिन उत्तर दिशा में दिशाशूल मान्य होता है. ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों दिन आप उत्तर दिशा की यात्रा करने से बचें. वरना आपके काम बिगड़ सकते हैं.

दिशा शूल के लिए ये है ज्योतिष उपाय
अगर आप मंगलवार के दिन दिशा शूल में यात्रा करने जा रहे हैं, तो घर से बाहर निकलने से पहले थोड़ा गुड़ा खाकर ही निकलें. 
अगर आपको बुधवार के दिन दिशा शूल में यात्रा करना पड़ जाए, तो उससे पहले तिल या फिर धनिया खाकर घर से निकलें. 
घर से निकलने से पहले 5 कदम पीछे की तरफ चलें और फिर अपने काम के लिए निकल जाएं.