logo-image

Disha Shool 2023 : सोमवार और शनिवार को भूलकर भी न करें इस दिशा में यात्रा, जरूर करें उपाय

Disha Shool 2023 : ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में किसी भी काम को करने से पहले शुभ मुहूर्त देखा जाता है, ताकि काम सफल हो और काम में सकारात्मक असर देखने को मिले.

Updated on: 24 Jun 2023, 11:41 AM

नई दिल्ली :

Disha Shool 2023 : ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में किसी भी काम को करने से पहले शुभ मुहूर्त देखा जाता है, ताकि काम सफल हो और काम में सकारात्मक असर देखने को मिले. वहीं अगर आप कोई भी काम बिनी शुभ मुहूर्त देखे करते हैं, तो उसमें आपको असफलता मिलती है और आपके काम भी पूरे नहीं होते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में दिशा शूल के बारे में बताएंगे, साथ ही सोमवार और शनिवार को किस दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए और दिशाशूल से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Bhanu Saptami 2023: अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, सूर्यदेव की बनी रहेगी कृपा

जानें क्या होता है दिशा शूल?
ज्योतिष में दिशा शूल को बहुत ही अशुभ माना गया है. इस योग में उस दिन यात्रा करना अशुभ फलदायी साबित होता है. ऐसी मान्यता है कि जिस दिशा में शूल लगा होता है, उस दिशा में यात्रा करने से काम बिगड़ने लग जाते हैं. इसलिए दिशा के शूल का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जिससे आपके सभी काम बने रहें और आपको सफलता की प्राप्ति हो. 

सोमवार और शनिवार को भूलकर भी ना करें इस दिशा की यात्रा
ज्योतिष शास्त्र में अगर आप किसी जरूरी काम से जाना चाह रहे हैं, तो कोशिश करें कि सोमवार और शनिवार के दिन पूर्व दिशा की यात्रा ना करें, क्योंकि सोमवार और शनिवार के दिन पूर्व दिशा में दिशा शूल मान्य होता है. पूर्व दिशा में इन दोनों दिन यात्रा करने से आपके काम बिगड़ सकते हैं और अनेक काम में रुकावटों का सामना करना पड़ता है. 

दिशा शूल से बचने के लिए करें ये उपाय
1. अगर सोमवार के दिन आप किसी जरूरी काम से पूर्व दिशा में यात्रा करना चाहते हैं, घर से निकलने से पहले एक बार आईने में खुद को जरूर देखें. 
2. अगर आप बुधवार के दिन दिशाशूल वाली दिशा में यात्रा करना चाहते हैं, तो घर से निकलने से पहले अदरक या फिर उड़द दाल खाकर निकलें. इससे यात्रा मंगलमय होगा.
3. घर से निकलने से पहले 5 कदम  पीछे चलें और फिर घर से बाहर निकलें.