logo-image

चॉकलेट और डोसा खाने का कर रहा है मन, भारत के इन मंदिरों में फटाफट करने पहुंचे दर्शन

भारत के सभी मंदिरों में प्रसाद के रूप में लड्डू, मेवे, फूल तो आपने चढ़ते हुए बहुत बार सुने होंगे. लेकिन, वहीं भारत में कुछ ऐसे मंदिर भी है जहां शराब, डोसा, चॉकलेट जैसे अजब-गजब प्रसाद चढ़ते है. तो, चलिए एक नजर उन मंदिरों की ओर डालते है.

Updated on: 22 Dec 2021, 09:40 AM

नई दिल्ली:

भारत के मंदिरों (temples of india) में बहुत तरह का प्रसाद (amazing prasad) चढ़ता है. जिसमें लड्डू, मेवे, फूल वगैराह शामिल है. खैर, ये तो आपने बहुत बार सुने होंगे. लेकिन, अगर आपको कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बता दें जहां अलग ही तरह का प्रसाद चढ़ता है तो, जी हां प्रसाद भी ऐसा जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. तो चलिए, आपको कुछ ऐसे मंदिरों के नाम (amazing temple in india) और जगह बताते है जहां ऐसे प्रसाद (amazing prasad in temples) चढ़ते है. 

                                         

अलागार मंदिर, तमिलनाडु 
इसमें सबसे पहले तमिलनाडु का अलागार मंदिर (alagar temple in tamilnadu) आता है. तमिलनाडु के मदुरै में भगवान विष्णु का मंदिर स्थित है. यहां पर भगवान को डोसे का भोग लगाया जाता है. कमाल की बात ये है कि भक्तों को भी प्रसाद के रूप में ये ही मिलता है. 

                                         

कालभैरव मंदिर, दिल्ली
अगर आप शराब पीने (alcohol in delhi temple) के शौकीन है. तो, आपको इस मंदिर में जरूर जाना चाहिए. इस मंदिर (kalbhairav temple in delhi) में चढ़ने वाले प्रसाद को सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. यहां लोकल से लेकर इंटरनेशनल बियर, व्हिसकी और स्कॉच जैसी शराब भैरव बाबा को चढ़ाई जाती है. यहां आने वाले भक्तों को भी शराब ही बांटी जाती है. यहां बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी आपको शराब में झूमते हुए नजर आ जाएंगे. बता दें, ये मंदिर पुराने किले के पास स्थित है. (photo credit: istock)

                                         

करणी माता मंदिर, राजस्थान 
जहां दिल्ली और तमिलनाडु के मंदिर शराब और डोसे के लिए फेमस है. वहीं राजस्थान के बीकानेर में करणी माता का मंदिर है. इस मंदिर को चूहों वाली माता के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर की खासियत ये ही है कि यहां चूहों के झूठे प्रसाद का भोग लगाया जाता है. माना ये भी जाता है कि यहां पर रहने वाले चूहें माता की संतान है. 

                                       

बालसुब्रमणिया मंदिर, केरल
केरल के अलेप्पी में बालसुब्रमणिया मंदिर है. ये भी एक ऐसा मंदिर है जो अपने प्रसाद के लिए फेमस है. अगर आपके घर में बच्चे है तो जो मंदिर नहीं जाते वो भी जाना शुरु कर देंगे. जी बात ऐसी है कि बताया जाता है कि इस मंदिर में स्थित बालामुरुगन भगवान को चॉकलेट बहुत पसंद है. इसलिए, यहां भक्त भगवान को चॉकलेट का भोग लगाते है और वही प्रसाद के रूप में खाते है. 

                                       

चाइनीज काली मंदिर, कोलकाता
कोलकाता के टांगरा एरिया में काली माता का मंदिर है. इस मंदिर में भी प्रसाद का अजब-गजब उदाहरण है. यहां भगवान को चाइनीज सूप, चॉप सुय, चावल और सब्जी का भोग चढ़ाया जाता है. भक्तों को भी प्रसाद में यही दिया जाता है.