logo-image
लोकसभा चुनाव

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी और... मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहेगी सालभर 

Diwali 2023: धनतेरस के दिन आयुर्वेद के देवता धनवंतरी, धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन शाम के समय यम के नाम का दीपक भी मुख्य द्वार पर जगाते हैं. इसका शुभ मुहूर्त क्या है और धनतेरस के दिन शॉपिंग कब करें आइए जानते हैं

Updated on: 10 Nov 2023, 09:59 AM

नई दिल्ली :

Dhanteras 2023: दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के दिन धनवंतरी और कुबेर जी की विशेष पूजा की जाती है. शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में सोना या चांदी या फिर अन्य कुछ शुभ सामान खरीदने से सालभर माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनीं रहती है. धनतेरस के दिन आपको खरीदारी किस समय करनी है और क्या खरीदने से आपके जीवन में कौन सी खुशी आएगी या फिर आपको इस दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए ये सारी जानकारी हम आपको दे रहे हैं. 

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त 

कार्तिक मास की त्रयोदशी 10 नवंबर 2023 को है.

खरीदारी का शुभ मुहूर्त - इस दिन आपको दोपहर 12:35 बजे से अगले दिन 11 नवंबर को 1:57 बजे के बीच में खरीदारी करनी है. लेकिन किन चीज़ों को धनतेरस के दिन खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है.

माता लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त - धनतेरस के दिन आयुर्वेद के पिता भगवान धनवंतरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस बार 10 नवंबर 2023 को शाम 05.47 से रात 07.43 तक शुभ मुहूर्त है.

यम का दीपक जगाने का समय - धनतेरस की शाम यम के नाम दीप जलाने से अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने वाले को यमराज की यातनाएं नहीं सेहनी पड़ती. धनतेरस को यम दीपम भी कहते हैं. यम दीपम के लिए शाम 05.30 बजे से शाम 06.49 बजे के बीच का समय है. ये दीप आपके घर के मुख्य द्वार या आंगन में जगाना चाहिए. 

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये सामान 

सोना और चांदी - मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि घर की लक्ष्मी के लिए या फिर पूजा के लिए आप जो भी गहना इस दिन खरीदते हैं उससे आप पर सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहती है.

कुबेर यंत्र - धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र खरीदकर विधिवत उसकी पूजा करते अगर आप घर में स्थापित करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का आप पर आशीर्वाद बरसता है. ऐसे घर में कभी धन की कमी नहीं होती. 

पीतल का हाथी - धनतेरस के दिन पीतल का हाथी खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता अनुसार पीतल का हाथी घर लाने से घर में सुख समृद्धि आती है. 

बर्तन - बर्तन खरीदने की प्रथा भी धनतेरस के दिन बेहद प्रचलित है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नया बर्तन खरीदकर घर लाने से मां अन्नपूर्णा का भी आशीर्वाद मिलता है. 

झाड़ू - धनतेरस के दिन 2 झाड़ू एक साथ जरूर खरीदने चाहिए. इससे घर की दरिद्रता दूर होती है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख शांति बनीं रहती है. कहते हैं ऐसा करने वाले के जीवन की सारी नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है. 

साबुत धनिया - दिवाली से पहले 10 नवंबर को धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदकर घर में लाकर उसे गमले में जरूर बोना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती.

गोमती चक्र - धनतेरस के दिन गोमती चक्र भी खरीदें, इसे घर में रखने से सदैव घर में लक्ष्मी जी का वास होता है.

इस साल शुक्रवार के दिन धनतेरस का त्योहार आ रहा है ये दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. ऐसे में अगर आप उन्हें और कुबेर को प्रसन्न करने वाले ये काम करते हैं तो इससे आपके जीवन में खुशियां बनीं रहती हैं. घर में सुख शांति हो और पैसों की तंगी ना हो तो जीने में आनंद आता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)