logo-image

Dhanteras 2023: धनतेरस पर जपें देवी अन्नपूर्णा का ये महामंत्र, धन-धान्य से भरे रहेंगे घर के भंडार

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन अन्नकूट महोत्सव भी मनाया जाता है. इस दिन देवी अन्नपूर्णा के महामंत्र का जाप करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती. धनतेरस के दिन किस मंत्र का जाप करें आइए जानते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 08:16 AM

नई दिल्ली :

Dhanteras 2023: दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आता है. मान्यता अनुसार इस दिन समुद्र मन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि और मां लक्ष्मी का जन्म हुआ था, जिस वजह से इस दिन भगवान धन्वन्तरि और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली से 2 दिन पहले आने वाले इस त्योहार को अन्नकूट महोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है. कहते हैं इस दिन कुबेर का खजाना खुलता है और जिस पर कृपा होती है उसके घर में खुशियों की कभी कोई कमी नहीं होती. कुबेर का खजाना जब खुलता है तो उसमें से भक्तों को अन्न, लावा और सिक्के प्रसाद में मिलते हैं जिसे प्रसाद रूप में लेकर भक्त लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रखते हैं. हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि ऐसे शुभ दिन में अन्न को जब लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रखा जाता है तब घर में कभी खाने-पीने की कमी नहीं होती. इस दिन देवी अन्नपूर्णा के महामंत्र का जाप करने वाला कभी भूखा नहीं सोता, उसके जीवन में कभी पैसों की कमी नहीं होती. तो आपकी रसोई पर मां अन्नापूर्णा की कृपा दिलाने वाला ये महामंत्र क्या है जिससे आप देवी को प्रसन्न कर सकते हैं आइए जानते हैं.

मां अन्नपूर्णा जी का मंत्र

ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं नमो भगवती| माहेश्वरी अन्नपूर्णे स्वाहा||

देवी अन्नपूर्णा  महामंत्र जपने की विधि

इस मंत्र का जाप सूर्योदय के समय या उससे पहले करना उत्तम फलदाई होगा , यह मन्त्र बिना किसी मूर्ति के सिर्फ सामने थोडा सा अन्न रख कर पूजा कर सकते है, लेकिन किसी नदी के किनारे या किसी अकेली जगह पर अनुष्ठान करना ज्यादा सही होता है, इस मन्त्र की साधना के लिए चान्दन का समय अधिक शुभ माना जाता है. इस मंत्र का 21 दिन तक रोज 5 माला करनी होगी, इसका सफल अनुष्ठान करने वाले पर अन्न की कमी नहीं रहती ,उनके घर में खाने-पीने की चीजें हमेशा रहती हैं.

तो आप भी अगर ये चाहते हैं कि आपके घर में कभी पैसों की खाने-पीने की कोई कमी ना हो तो आप मां अन्नपूर्णा के इस महामंत्र का जाप धनतेरस के दिन जो इस साल शुक्रवार को 10 नवंबर 2023 को है जरूर करें. सुबह सुर्योदय के समय एक माला जाप करना भी आपके लिए फलदायी होगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)