logo-image

Dhanteras 2021: धनतेरस पर लोहा समेत ये चीजें न खरीदें, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाखुश

Dhanteras 2021 : दीपावली से पहले धनतेरस का पर्व आने वाला है. इस साल धनतेरस का त्योहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है.

Updated on: 25 Oct 2021, 05:47 PM

नई दिल्ली:

Dhanteras 2021 : दीपावली से पहले धनतेरस का पर्व आने वाला है. इस साल धनतेरस का त्योहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन जो भी वस्तुएं खरीदी जाती हैं, उससे घर की सुख समृद्धि में वृद्धि होती है. इस दिन किसी चीज का घर में आगमन साल भर की खुशियों के आगमन के समान है, लेकिन कुछ ऐसी भी वस्तुएं हैं, जिसकी खरीदारी नहीं करनी चाहिए. आइये हम आपको बताते हैं कि धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : भारत की हार का जश्न मना रहे पाकिस्तान में हवाई फायरिंग में 12 को लगी गोली

धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें

लोहे की चीजें : लोहा को शनि का कारक माना जाता है, इसलिए इस तरह की चीजें खरीदने से आप शनि के प्रकोप में आ सकते हैं. 

एल्युमिनियम और स्टील : धनतेरस पर अधिकतर लोग स्टील या एल्युमिनियम के बर्तन खरीदते हैं, लेकिन ऐसा न करें,  क्योंकि यह धातु राहु का कारक होती है. धनतेरस के दिन घर पर ऐसी चीजें लाई जाती हैं जो प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुई हो न कि मानव निर्मित हो. अत: इसे घर में लाना और सजाकर रखना अशुभ है.

कांच का सामाना : कांच का संबंध राहु से होता है, इसलिए धनतेरस के दिन कांच से बना कोई भी सामान न खरीदें. 

काले रंग की चीजें : धनतेरस पर काले रंग की वस्तुएं घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक शुभ अवसर होता है. ऐसे समय में काले रंग को अशुभ माना जाता है.