logo-image

Dhanteras 2020: धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, आर्थिक तंगी होगी दूर, मिलेगा खास लाभ

धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन कोई भी समान लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी को घर लाया जाता है. धरतेरस के दिन तांबे, पीतल, चांदी के नए बर्तन खरीदना काफी जरूरी और शुभ माना जाता है.

Updated on: 08 Nov 2020, 10:35 AM

नई दिल्ली:

इस साल 13 नवंबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है.  इस दिन भगवान धन्वंतरि , कुबरे और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू पौराणिक मान्यता के अनुसार धनतेरस की तिथि पर भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है.

और पढ़ें: Dhanteras 2020: इस दिन मनाया जाएगा धनतेरस, जान लें पूजा विधि, महत्व और मुहूर्त

इस दिन लक्ष्मी और कुबेर की पूजा के साथ-साथ यमराज की भी पूजा की जाती है. पूरे वर्ष में एक मात्र यही वह दिन है, जब मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन शाम के समय में घर के बाहर एक दीपक जलाना चाहिए.  हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार यम का दीपक जलाने से यमराज खुश होते हैं और अकाल मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं.

धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन कोई भी समान लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी को घर लाया जाता है. धरतेरस के दिन तांबे, पीतल, चांदी के नए बर्तन खरीदना काफी जरूरी और शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन खील बताशे और मिट्टी के दीपक, एक बड़ा दीपक भी जरूर खरीदें. वहीं धनतेरस के दिन किसी को उधार देने से बचे. 

ये भी पढ़ें: Ahoi Ashtami 2020: संतान का सुख पाने के लिए करें अहोई अष्टमी का व्रत, जानें पूजा विधि

दान-दक्षिणा करने से हर व्यक्ति को फायदा मिलता है. लेकिन धनतेरस के दिन दान करने से खास लाभ होता है. तो धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दान जरूर करें इससे आपके धन में वृद्धि होगी. 

1. लोहे का सामान

धनतेरस के दिन लोहे से बने सामानों का दान करें, ये काफी शुभकारी माना जाता है. लोहे का दान करने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है और गरीबी दूर होती है. 

2. नारियल और मिठाई

धनतेरस के पावन पर्व के मौके पर नारियल और मिठाई दान करने से भी लाभ मिलता है. तो इस दिन  नारियल और मिठाई दान करना न भूलें.

3. झाड़ू दान का महत्व

धनतेर पर किसी को झाड़ू दान करना भी काफी शुभ माना जाता है. तो इस दिन झाड़ू खरीदकर किसी गरीब को जरूर दान करें.

4. गरीब को खिलाएं खाना

धनतेरस खुशियों का त्योहार है तो इस दिन दूसरों की भी मुस्कान की वजह बनें. इस दिन किसी गरीब को भोजन कराएं या भोजन सामाग्री का दान करें. वहीं भोजन कराते समय ध्यान रहे कि इसमें चावल की खीर और पूड़ी जरूर शामिल होनी चाहिए. इसके बाद उन्हें दक्षिणा भी दें. 

5. आर्थिक तौर पर करें मदद

हर किसी को त्योहार मनाने का हक है तो अगर आपके आसपास कोई जरूरतमंद परिवार है तो उनकी आर्थिक तौर पर कुछ मदद जरूर करें. आपकी कुछ पैसों से उनकी दिवाली भी रौशन हो सकती है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी खास प्रसन्न होगी और आप पर अपनी कृपा बरसाएंगी.