logo-image

धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति, वरना...

आज यानि 13 नवंबर को देशभर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में धनतेरस का खासा महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धन्वतंरि की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

Updated on: 13 Nov 2020, 11:46 AM

नई दिल्ली:

आज यानि 13 नवंबर को देशभर में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में धनतेरस का खासा महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धन्वतंरि की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.  पौराणिक मान्यता के मुताबिक, धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से ऐश्वर्य और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन कोई भी समान लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. 

और पढ़ें: Dhanteras 2020: अपनों को इन Messages के जरिए दें धनतेरस की बधाई

धनतेरस के पावन मौके पर सोना-चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदने का नियम है. बहुत से लोग इस दिन नई गाड़ी और अन्य चीजें भी खरीदते हैं. अगर कोई बड़ी चीज नहीं खरीद सकता तो वो एक चम्मच भी खरीद सकता है.  वहीं धनतेरस पर गणेश-लक्ष्मी जी की मूर्ति भी घर लाना काफी शुभकारी माना जाता है. लेकिन मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखान चाहिए.

1. कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की मूर्ति

कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की मूर्ति काफी शुभ और फलदायी मानी जाती है. कमल लक्ष्मी जी को काफी प्रिय है इसलिए इस पर विराजमान मां की मूर्ति लाने से घर में आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.  कमल कीचड़ में खिलता है लेकिन ये पानी की सतह से ऊपर मुस्कुराता दिखता है. यानि मोह से बाहर निकलना और विकास करते रहना ही इसका संदेश है. तो इस दिवाली यही मूर्ति घर लाएं.

2. मां लक्ष्मी-सरस्वती और गणेश 

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश और देवी सरस्वती की पूजा भी की जाती है. तो इन तीनों की मूर्ति लाना न भूलें.  इससे घर में धन के साथ विद्या और सुख-समृद्धि की भी प्राप्ति होती है.  दिवाली या के मौके पर मां लक्ष्मी की अकेले कभी पूजा नहीं करना चाहिए. वहीं लक्ष्मी जी की पूजा करने से 

3. मुस्कुराती मां लक्ष्मी की मूर्ति

घर में हमेशा मुस्कुराते देवी-देवता की तस्वीर और मूर्ति रखनी चाहिए.  इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक समृद्धि बनी रहती है.  पूजा वाली जगह पर मां लक्ष्मी की दो मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. लक्ष्मी मां की दो मूर्तियां आस-पास तो बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए. ऐसा होने पर उस घर में झगड़ा होता रहता है.

4. खंडित मूर्ति का रखें ध्यान

देवी लक्ष्मी की मूर्ति घर लाने से पहले ध्यान से देखें की कहीं वो खंडित तो नहीं है.  देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति घर लाना शुभ नहीं माना जाता है. इसके अलावा घर में कोई भी खंडित मूर्ति या तस्वीर हो तो उसे विसर्जित कर दें.  

5. उल्लू पर बैठी मां लक्ष्मी की मूर्ति

अक्सर लोग उल्लू की सवारी होने के कारण इस पर विराजमान मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीद लेते हैं. लेकिन उल्लू पर सवार मां लक्ष्मी की मूर्ति कभी नहीं खरीदना चाहिए. उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलत दिशा से आने वाली और जाने वाली धन का संकेत करती है. इसके अलावा घर में नकरात्मकता बनी रहती है.