logo-image

Dhanteras 2019: धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, बन जाएंगे धनवान

धनतेरस (Dhanteras) के दिन दान करने का भी काफी महत्व है. ऐसे में हम आपको बताने वाले ऐसी पांच चीजें जिनको दान करने से आपको आर्खिक तौप पर परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी

Updated on: 18 Oct 2019, 11:30 AM

नई दिल्ली:

इस साल धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार 25 अक्टूबर को मनया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाए जाने वाले इस त्योहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. ये त्योहार दीवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है जिसमें देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन गहने औऱ नए बर्तन खरीदने का भी काफी महत्व होता है. मान्यता है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है. इस दिन दान करने का भी काफी महत्व है. ऐसे में हम आपको बताने वाले ऐसी पांच चीजें जिनको दान करने से आपको आर्खिक तौप पर परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ पर यहां महिलाओं को सता रहा है इस श्राप का डर, जानें पूरा मामला

पीले कपड़ों का दान

धनतेरस के दिन किसी गरीब को पीले वस्त्रों दान करना काफी शुभ माना जाता है इससे विशेष फल मिलता है

गरीब को कराएं भोजन

धनतेरस के दिन किसी जरूरत मंद को खाना खिलाना काफी शुभ माना है. इसमें चावल की खीर और पूड़ी जरूर शामिल होनी चाहिए. इसके बाद दक्षिणा भी देनी चाहिए.

लोहे की वस्तु का दान

धनतेरस के दिन लोहे की वसतु का दान करना भी काफी शुभ होता है. इससे आपका दुर्भाग्य चला जाता है और घर में सुख समृद्धि आती है.

झाड़ू ता दान

इस दिन किसी गरीब को झाड़ू खरीदकर देना भी काफी शुभ माना जाता है.

नारियस और मिठाई का दान

धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई का दान देना भी बेहद शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2019: जानिए कब है धनतेरस और क्या है खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन कोई भी समान लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी को घर लाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन कोई किसी को उधार नहीं देता. है. इसलिए सभी वस्तुएं नगद में खरीदकर लाई जाती हैं. इस दिन लक्ष्मी और कुबेर की पूजा के साथ-साथ यमराज की भी पूजा की जाती है. पूरे वर्ष में एक मात्र यही वह दिन है, जब मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है. यह पूजा दिन में नहीं की जाती, अपितु रात होते समय यमराज के निमित्त एक दीपक जलाया जाता है. धरतेरस के दिन तांबे, पीतल, चांदी के नए बर्तन खरीदना काफी जरूरी और शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन खील बताशे और मिट्टी के दीपक, एक बड़ा दीपक भी जरूर खरीदें.