logo-image

Shagun Apshagun: पूजा का दीपक फूंक मारकर बुझाने से क्या होता है? जान लें ये जरूरी बात

Shagun Apshagun: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान दीपक जलाना बहुत ही महत्‍वपूर्ण माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि पूजा का दीपक फूंक मारकर बुझाने से क्या होता है.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:59 PM

नई दिल्ली:

Shagun Apshagun: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान दीपक जलाना बहुत ही महत्‍वपूर्ण माना जाता है. सनातन धर्म में दीपक जलाने के कई फायदे होते हैं. मान्यता है कि सुबह-शाम घर में दीपक जलाने से घर में सकारात्‍मक उर्जा बना रहता है. इसके साथ ही घर में खुशियों का माहौल रहता है. यूं तो . पूजा-पाठ और हर खास मौके के दौरान जलाए जाने वाले दीपक को लेकर कई सारी मान्यताएं प्रचलित है. इन्हीं में से एक है पूजा का दीपक फूंक मारकर बुझाना है. ऐसे में आइए जानते हैं कि पूजा का दीपक फूंक मारकर बुझाने से क्या होता है. 

1. अग्नि देव का होता है अपमान

ऐसा कहा जाता है कि फूंक मारकर दिया बुझाने से अग्नि देव का अपमान माना जाता है. शास्त्रों में अग्नि देव को देवताओं का मुख माना गया है और उनका अपमान करना पाप माना जाता है. 

2. मां लक्ष्मी का प्रकोप

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फूंक मारकर दिया बुझाने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर से सुख-समृद्धि चली जाती है. इसके अलावा धन हानि का भी सामना करना पड़ता है. 

3. नकारात्मक ऊर्जा

ऐसा माना जाता है कि फूंक मारकर दीपक बुझाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. इससे घर में नकारात्मकता और अशांति ला सकती है. 

4. कर्ज लेने तक की आ जाती है नौबत

मान्यता है कि अगर आप पूजा के दौरान दीया या दीपक  फूंक मारकर बुझा देते हैं तो इससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. यहां तक की आपको कर्ज तक लेने की नौबत आ सकती है. 

क्या कहता है वैज्ञानिक?

फूंक मारने से धुआं और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ जाता है, जो वायु प्रदूषण का कारण बन सकता है.  धुआं और कार्बन डाइऑक्साइड सांस लेने में तकलीफ और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. फूंक मारने से आग फैलने का खतरा बढ़ जाता है, खासकर अगर आसपास ज्वलनशील पदार्थ मौजूद हों. यह दूसरों के प्रति अनादर का प्रतीक भी हो सकता है, खासकर अगर आप किसी के घर में या किसी धार्मिक स्थान पर ऐसा करते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)