logo-image

Kundali Dosh: घर में क्यों नहीं टिकती कामवाली बाई, जानें किसकी कुंडली में है दोष

Kundali Dosh: घर में कामवाली बाई का न टिकना कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ ज्योतिषीय भी हो सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ग्रहों की स्थिति और दोष घर में कामवाली बाई के टिकने पर प्रभाव डाल सकते हैं.

Updated on: 23 Feb 2024, 05:22 PM

नई दिल्ली :

Kundali Dosh: घर में कामवाली बाई का न टिकना कई कारणों से हो सकता है, जिनमें से कुछ ज्योतिषीय भी हो सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ग्रहों की स्थिति और दोष घर में कामवाली बाई के टिकने पर प्रभाव डाल सकते हैं. घर में कामवाली बाई या अन्य सेवाकर्ता की स्थिति के लिए, ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का महत्व होता है. अगर घर में कामवाली बाई नहीं टिकती है, तो इसके पीछे शनि ग्रह के दोष की संभावना होती है. यदि किसी घर के किसी सदस्य की कुंडली में शनि ग्रह के दोष होते हैं, तो वह सदस्य के कार्यक्षेत्र में विघ्न आ सकता है और उसके अनुभव में कठिनाई आ सकती है. इसलिए, घर में कामवाली बाई की स्थिति को सुधारने के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि ग्रह के उपाय किए जा सकते हैं.

1. राहु-केतु: राहु और केतु ग्रहों को अस्थिरता और बदलाव का कारक माना जाता है. इन ग्रहों की दशा या महादशा के दौरान घर में कामवाली बाई का न टिकना आम बात है.

2. मंगल: मंगल ग्रह को क्रोध और ऊर्जा का कारक माना जाता है. मंगल ग्रह की स्थिति में खराबी होने पर घर में झगड़े और तनाव बढ़ सकता है, जिसके कारण कामवाली बाई नाराज होकर छोड़ सकती है.

3. शनि: शनि ग्रह को अनुशासन और कर्म का कारक माना जाता है. शनि ग्रह की दशा या महादशा के दौरान घर में कामवाली बाई को अनुशासन और नियमों का पालन करना पड़ सकता है, जिसके कारण वे नाराज होकर छोड़ सकती हैं.

4. चंद्रमा: चंद्रमा मन और भावनाओं का कारक है. चंद्रमा की स्थिति में खराबी होने पर घर में नकारात्मक वातावरण बन सकता है, जिसके कारण कामवाली बाई नाराज होकर छोड़ सकती है.

इन ग्रहों के अलावा, कुछ अन्य ज्योतिषीय योग भी घर में कामवाली बाई के टिकने पर प्रभाव डाल सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घर में कामवाली बाई का न टिकना केवल ज्योतिषीय कारणों से ही नहीं होता है. कई बार कामवाली बाई का वेतन, काम का बोझ, घर का वातावरण, और अन्य सामाजिक-आर्थिक कारण भी इस समस्या का कारण हो सकते हैं.

यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे घर में कामवाली बाई टिक सकती है:

1) घर में कामवाली बाई के लिए अनुकूल और सम्मानजनक वातावरण बनाएं.

2) उन्हें उचित वेतन और सुविधाएं प्रदान करें.

3) उनके साथ अच्छा व्यवहार करें और उनकी बातों को ध्यान से सुनें.

4) उनके लिए नियम और कानून बनाकर उन्हें पहले ही बता दें.

5) उनके काम की सराहना करें और उन्हें प्रोत्साहित करें.

6) उनके साथ अच्छे संबंध बनाएं और उनसे सहानुभूति रखें.

कृपया ध्यान दें कि ज्योतिष के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए सम्पूर्ण जन्म कुंडली की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है, और यह सिर्फ शनि ग्रह ही नहीं, अन्य ग्रहों के भी प्रभाव को ध्यान में रखना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)