News Nation Logo

Coconut Remedy For Promotion: नारियल में छिपी है आपकी तरक्की, धन प्राप्ति के साथ मिलेगी शनि दोष से मुक्ति

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 31 Jul 2022, 12:54:26 PM
Coconut Remedy For Promotion

नारियल में छिपी है तरक्की, धन प्राप्ति के साथ मिलेगी शनि दोष से मुक्ति (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Coconut Remedy For Promotion: हिंदू धर्म शास्त्रों में कलश को मंगल और शुभता का प्रतीक माना गया है. शादी, हवन, गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्यों में कलश स्थापना का विधान है ताकि सभी काम निर्विघ्न सम्पन्न हो सकें. वहीं शास्त्रों के अनुसार कलश स्थापित करते समय उसके ऊपर नारियल रखना जरूरी होता है क्योंकि कलश के साथ श्रीफल यानी नारियल की पूजा भी उतनी ही महत्वपूर्ण मानी जाती है. शास्त्रों के अनुसार मान्यता है कि नारियल में त्रिदेवों का वास होता है और कलश के ऊपर नारियल रखकर स्थापना करने से शुभ कार्यों में देवताओं को आमंत्रित किया जाता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में नारियल के कुछ उपाय बताए गए हैं जिससे आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और तरक्की के रास्ते खुलते हैं. तो आइए जानते हैं नारियल के ज्योतिष उपाय.

यह भी पढ़ें: Sawan Vinayak Chaturthi 2022 Chandrodya: सावन की विनायक चतुर्थी पर चंद्रमा का होगा ऐसा प्रभाव, चंद्रोदय से ही मिलने लगेंगे संकेत

कारोबार में वृद्धि के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपको अपने कारोबार में बारबार नुकसान उठाना पड़ रहा है तो गुरुवार के दिन पीले कपड़े में एक नारियल को बांधकर उस पर सवा पाव चने और मिठाई रखकर विष्णु भगवान को अर्पित कर दें.

शनि दोष से मुक्ति के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि दोष से ग्रसित व्यक्ति को जीवन में कई शारीरिक, मानसिक और आर्थिक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन 7 पानी के नारियल शनिदेव मंदिर में अर्पित करके अगले दिन उन्हें किसी बहती नदी में प्रवाहित कर दें. इस उपाय द्वारा कुंडली का शनि दोष दूर होने के साथ ही पैसों से जुड़ी समस्याओं से भी मुक्ति मिलने की मान्यता है.

धन प्राप्ति का उपाय
लाख कोशिशों के बावजूद भी आमदनी बेहतर नहीं हो पा रही है और खर्चे बढ़ते जा रहे हैं तो शुक्रवार के दिन स्नान के बाद लाल वस्त्र धारण करके मां लक्ष्मी का पूजन करें और एक साबुन नारियल अर्पित करें. पूजा के बाद इस नारियल को किसी लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपने घर के ऐसे कोने में रख दें जहां किसी की नजर न पड़े. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि इस उपाय से लक्ष्मी मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में बरकत बनी रहती है. 

First Published : 31 Jul 2022, 12:51:42 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.