logo-image
लोकसभा चुनाव

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली पर जरूर करें ये 5 काम, सभी बाधाओं से मिल जाएगी मुक्ति

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन खासतौर पर दीपक जलाने का विधान है. पंचांग के अनुसार इस साल छोटी दिवाली 11 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन आपको ये 5 काम जरूर करना चाहिए.

Updated on: 10 Nov 2023, 05:51 PM

नई दिल्ली:

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली, जो दीपावली के पहले दिन होती है, भारत और अन्य हिन्दू उत्सवों में मनाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक त्योहार है. यह दिन भगवान धन्य का वध हुआ था और भगवान हनुमान का वरुण देवता से मिलन हुआ था. यह त्योहार भगवान श्रीराम के द्वारा लंका प्रवेश के बाद मनाया जाता है. यह दिन अनेक स्थानों पर छोटी दीपावली के रूप में भी जाना जाता है. इस वर्ष छोटी दिवाली 11 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. इस दिन को नरक चतुर्दशी या रूप चतुर्दशी भी कहा जाता है. कहा जाता है कि छोटी दिवाली पर आपको कुछ उपायों को जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

छोटी दिवाली पर जरूर करें ये 5 काम 

1. घर की सफाई

छोटी दिवाली के दिन घरों को सफाई का खासा ध्यान दिया जाता है, ताकि घर श्रीराम के आगमन को स्वच्छ और सुरम्य दिखे. 

2. रंगोली 
   
छोटी दिवाली पर गलियों और द्वारों पर रंगोली जरूर बनानी चाहिए. इससे घर का माहौल सुंदर और आकर्षक तो दिखता ही है साथ ही इससे मां लक्ष्मी का आगमन भी होता है. 

3. दीपक

छोटी दिवाली  के दिन घर के द्वार पर और अंधकार भगाने के लिए दीपक जलाए जाते हैं. 

4. व्रत और पूजा
  
कुछ लोग छोटी दीपावली के दिन व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं. 

5. खानपान
  
खासतौर पर इस दिन घरों में मिठाईयां बनाई जाती हैं और परिवार के सभी लोग साथ मिलकर खाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन तिल के तेल से मालिश करना चाहिए. मालिश करने के बाद चंदन के उपटन और नीम के जल से स्नान कर लें. 

छोटी दिवाली महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार छोटी दिवाली के दिन  यम दीपक जलाने का विधान है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन यम दीपक जलाने से भय से मुक्ति मिलती है. साथ ही घर से नकारात्मकता भी दूर होती है. वहीं इस दिन रात के समय मां काली और हनुमान जी की पूजा भी की जाती है. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है. 

यम दीपक जलाने का समय

इस दिन शाम को 05 बजकर 32 मिनट पर सूर्यास्त होगा. जिसके बाद प्रदोष काल शुरू हो जाएगा. ऐसे में आप शाम 05 बजकर 32 मिनट से यम का दीपक जला सकते हैं. इस दिन तेल का चौमुखा दीपक जलाएं और उसे घर के दक्षिण दिशा में रख दें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)