News Nation Logo

Chhath Puja 2022: अगर कुंडली में सूर्य की स्थिति है कमजोर, छठ पर्व पर करें ये खास उपाय

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 29 Oct 2022, 07:53:27 PM
3  490 69

Chhath Puja (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

छठ (Chhath puja 2022) पूजा का नाम लेते ही लोगों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी दिख जाती है. क्योंकि यह पर्व उन लोगों के लिए बहुत खास होता है, जो इसे विधि विधान के अनुसार मनाते हैं. इस त्योहार की शुरूआत 28 अक्टूबर से हो चुकी है. जातक इस दिन छठी मैया (Chhathi Maiya) की पूजा करते (Chhath Puja Rituals) हैं, जिससे खुश होकर छठी मैया लोगों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं. कहा ये भी जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की दशा खराब  है वो अगर इन दिनों सूर्य भगवान और छठी मैया की पूजा करते हैं, तो कुंडली में सूर्य की स्थिति सही हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन उपाय को जिनसे सूर्य देव को मजबूत किया जा सकता है.

गुड़ का दान

जिन जातकों की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में हो वो छठ पूजा के दौरान गुड़ का दान करें. इसके साथ ही जब भी छठ के दौरान पूजा करें तो गुग्गल धूप का इस्तेमाल करें. इससे सूर्य मजबूत होंगे.

सूर्य भगवान को अर्घ्य

 मान्यता ये भी है कि सूर्य को अर्घ्य देने से कुंडली में सूर्य दोष पूरी तरह से समाप्त हो जाता है. ऐसे में सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें. ऐसा करने से भगवान सूर्य की कृपा मिलती है.

व्रत करने वालों की सेवा

छठ के दौरान अपने सिर से छह नारियल वार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे भी सूर्य मजबूत होते हैं. वहीं, छठ पर्व पर व्रत कर रहे लोगों की सेवा करने से भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं.

First Published : 29 Oct 2022, 07:18:51 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.