logo-image

बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक धूमधाम से मनाया गया छठ, तस्वीरें में देखें उगते सूर्य को अर्घ्य देते श्रद्धालु

देशभर में महापर्व छठ धूमधाम से मनाया गया. महाराष्ट्र, दिल्ली, रांची समेत देश के अन्य हिस्सों में श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया.

Updated on: 14 Nov 2018, 09:27 AM

नई दिल्ली:

 देशभर में महापर्व छठ धूमधाम से मनाया गया. 11 नवंबर को शुरू हुआ महापर्व नहाय-खाए, खरना या लोहंडा और सुबह-शाम के अर्घ्य के साथ 14 नवंबर तक चला. बिहार के अलावा यूपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल में भी छठी मईया की पूजा होती है. महाराष्ट्र, दिल्ली, रांची समेत देश के अन्य हिस्सों में श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. विभिन्न राज्यों में नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं की पूजा का खास इंतज़ाम किया गया. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी की तिथि तक भगवान सूर्यदेव की अटल आस्था का पर्व 'छठ पूजा' मनाया जाता है.

व्रती सुबह स्नान करने के बाद चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण करेंगी. इसके बाद खरना होगा. इस दिन व्रती पूरे दिन निर्जला उपवास के बाद शाम को पूजा-अर्चना करेंगी. फिर खीर और रोटी का प्रसाद ग्रहण करेंगी. तस्वीरों में देखें छठी मैया की पूजा करते श्रद्धालु-

# गोरखपुर: श्रद्धालु राप्ति नदी के घाट पर पूजा करते हुए

# दिल्ली: आईटीओ के यमुना घाट पर पूजा की तैयारियों में जुटे श्रद्धालु 

# दिल्ली: कश्मीरी गेट छठ घाट पर श्रद्धालु 

# झारखंड: शालीमार, विधान सभा के पास छठ घाट पर एकत्र हुए श्रद्धालु 

#भुवनेश्वर: उगते सूरज को अर्घ्य देते श्रद्धालु 

# बिहार

# नागपुर में श्रद्धालु उगते सूर्य को अर्घ्य देते हुए

कौन हैं छठ देवी और क्यों होती है पूजा?

मान्यता है कि छठ देवी सूर्य देव की बहन हैं. उन्हीं को प्रसन्न करने के लिए जीवन के महत्वपूर्ण अवयवों में सूर्य व जल की महत्ता को मानते हुए, इन्हें साक्षी मान कर भगवान सूर्य की आराधना और उनका धन्यवाद करते हुए मां गंगा-यमुना या किसी भी पवित्र नदी या पोखर (तालाब) के किनारे यह पूजा की जाती है. षष्ठी मां यानी कि छठ माता बच्चों की रक्षा करने वाली देवी हैं. इस व्रत को करने से संतान को लंबी आयु का वरदान मिलता है और इसलिए छठ पूजा की जाती है.