Advertisment

आज दिया जाएगा डूबते सूर्य को अर्घ्य, जानिए शुभ मुहूर्त

आज छठ महापर्व में डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और कल यानी शुक्रवार को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है।

author-image
sankalp thakur
एडिट
New Update
आज दिया जाएगा डूबते सूर्य को अर्घ्य, जानिए शुभ मुहूर्त

इस वर्ष छठ पूजा का पर्व 24 अक्टूबर से शुरु होकर 27 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। मुख्य पूजा 26 अक्टूबर को की जाएगी। आज छठ महापर्व में डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और कल यानी शुक्रवार को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है।

Advertisment

डूबते सूर्य को अर्घ्य देने से होते हैं कई फायदे

बिना कारण मुकदमे में फसें लोगों को इसका लाभ मिलता है। इसके अलावा सरकारी विभागों में यदि कोई काम अटका हुआ है उसके बिगड़े काम बनते हैं। आँखों की रोशनी घट रही है या कम हो रही है उन्हें डूबते सूर्य को अर्घ्य को देना लाभकर माना गया है।

छठ पूजा 2017 : मुहूर्त समय

Advertisment

डूबते सूर्य को अर्घ्य देने वालों को हम बता दें कि गुरुवार को 6:05 बजे शाम में सूर्यास्त होगा। जबकि छठ पूजा के दिन सूबह 06:41 बजे सूर्यादय होगा।

जानिए, अर्घ्य का समय

सायंकालीन अर्घ्य- 26 अक्टूबर (गुरुवार)

सायंकालीन अर्घ्य का समय :- सांय काल 05:40 बजे से शुरू

प्रात:कालीन अर्घ्य: 27 अक्टूबर (शुक्रवार)

प्रात:कालीन अर्घ्य का समय: प्रात: 6.28 बजे से शुरू

Advertisment

छठ पर्व को लेकर पूरे बिहार का माहौल भक्तिमय हो गया है। पटना सहित बिहार के शहरों से लेकर गांवों तक में छठी मइया के कर्णप्रिय और पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं। छठ को लेकर सभी क्षेत्रों में सफाई की गई है तथा रोशनी की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

पर्व के तीसरे दिन गुरुवार शाम व्रतधारी जलाशयों में पहुंचकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को 'नहाय-खाय' के साथ चार दिनों तक चलने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हुआ है।

इधर, छठ को लेकर पटना के गंगा तट पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस वर्ष पटना के करीब 100 गंगा घाटों और 45 तालाबों पर व्रतधारी भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे।

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Chhath Puja
Advertisment
Advertisment