logo-image

Chawal Ke Totke: आर्थिक तंगी से लेकर पितृ और शनि दोष तक को करें नष्ट, चावल के अचूक उपाय हैं जबरदस्त

Chawal Ke Totke: ज्योतिषीय दृष्टि से ऐसा माना जाता है कि अक्षत यानी कि चावल के कुछ ऐसे अचूक उपाय जिन्हें आजमाने से न सिर्फ व्यक्ति के बेजान पड़े जीवन में खुशियां लौट आएंगी बल्कि जो कुछ भी खोया है वो भी उस व्यक्ति को पुनः मिल जाएगा.

Updated on: 30 Jun 2022, 03:02 PM

नई दिल्ली :

Chawal Ke Totke: सनातन धर्म में पूजा पाठ के दौरान अक्षत् यानी चावल का अत्यंत महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बिना चावल के देवी-देवता पूजा स्वीकार नहीं करते हैं. चावल पवित्र अनाज माना जाता है. इसका पूजा-पाठ के अलावा ज्योतिष उपाय में भी उपयोग किया जाता है. ज्योतिषीय दृष्टि से ऐसा माना जाता है कि अक्षत यानी कि चावल के कुछ ऐसे अचूक उपाय जिन्हें आजमाने से न सिर्फ व्यक्ति के बेजान पड़े जीवन में खुशियां लौट आएंगी बल्कि जो कुछ भी खोया है वो भी उस व्यक्ति को पुनः मिल जाएगा. चलिए जानते हैं अक्षत् के कुछ बहुत आसान टोटकों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Jagannath Rath Yatra 2022 Amazing Facts: 1 जुलाई से शुरू हो रही है जगन्नाथ रथ यात्रा, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

1. चावल की खीर 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी तरह की बीमारी हो या फिर मानसिक शांति चाहते हैं, तो पूर्णिमा के दिन चावल की खीर बनाकर चंद्रमा को अर्पित करें. ये खीर पीड़ित व्यक्ति को खिलाएं. इस उपाय से लाभ मिलेगा, साथ ही खराब सपने नहीं आएंगे.

2. मीठे चावल  
भगवान विष्णु और भगवान शिव की कृपा पाने के लिए और आर्थिक तंगी दूर करने के लिए आप मीठा चावल अर्पित कर सकते हैं. मंगलवार के दिन भगवान शिव को मीठा चावल अर्पित करें. भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन मीठा चावल अर्पित करें.

3. चावल का दान 
पितृ दोष, शनि दोष और सूर्य दोष से बचने के लिए चावल का दान अत्यंत महत्वपूर्ण बताया गया. पितृ दोष से बचने के लिए जरूरतमंद को चावल का दान करें. शनि दोष से बचने के लिए चावल में काला तिल मिलाकर दान करें. सूर्य दोष से बचने के लिए चावल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पिता समान जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2022: 'हर हर महादेव' के जयकारे के साथ शुरू हुई परम पावन मोक्षदायनी अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालुओं में दिखा अद्भुत उत्साह

4. पर्स में चावल 
यदि आप खर्चीले स्वभाव के हैं, आपके पास धन नहीं टिकता है, तो अपने पर्स में चावल के 7 साबुत दाने एक लाल कपड़े में लपेट कर रख लें. इससे आपकी अधिक खर्च करने की आदत छूट जाएगी और आपके पास धन ठहरने लगेगा.

5. महिला को दें चावल 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, माता अन्नपूर्णा का आशीर्वाद प्राप्त करने और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए एक महिला द्वारा शुक्रवार के दिन किसी अन्य महिला को दान में चावल देना शुभ माना जाता है.