logo-image

Keeping Slippers and Shoes Blunder Mistake: घर में गलती से न छोड़े किसी चप्पल या जूते को उल्टा पड़ा, नहीं तो घर में इन परेशानियों के साथ आ जाएगी लंबी जानलेवा बीमारी

बड़े बुजुर्ग हमेशा घर पर चप्पल या जूते के उल्टे हो जाने पर तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने को कहते हैं. उल्टी चप्पल देखकर हर किसी को उलझन होती है लेकिन क्यों चप्पल या जूता उल्टा नहीं होना चाहिए इसके पीछे की वजह कोई नहीं जानता है.

Updated on: 05 May 2022, 10:23 AM

नई दिल्ली :

Keeping Slippers and Shoes Blunder Mistake: बड़े बुजुर्ग हमेशा घर पर चप्पल या जूते के उल्टे हो जाने पर तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने को कहते हैं. उल्टी चप्पल देखकर हर किसी को उलझन होती है लेकिन क्यों चप्पल या जूता उल्टा नहीं होना चाहिए इसके पीछे की वजह कोई नहीं जानता है. हालांकि बड़े बुजुर्गों के टोकने पर तुरंत चप्पल सीधी कर देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, घर के अंदर या बाहर चप्पल- जूतों का उल्टा रखे रहना कई गंभीर और नकारात्मक प्रभाव दे सकता है. यहां तक कि ऐसा करना घर में लंबी बीमारी लेकर आता है. ऐसे में चलिए जानते हैं किचप्पल जूते उल्टे रखे जाने को लेकर आखिर कौन कौन सी वजहें हैं और इसके क्या क्या नकारात्मक प्रभाव हैं. 

यह भी पढ़ें: Abhinandan Nath Bhagwan Chalisa: अभिनंदननाथ भगवान की पढेंगे ये चालीसा, रोग-दोष होंगे दूर और मोक्ष की होगी प्राप्ति

रूठती हैं मां लक्ष्मी 
मान्यता है कि घर में उल्टी चप्पल या उल्टे जूते होने पर उन्हें तुरंत सीधा कर देना चाहिए, क्योंकि इससे घर पर लड़ाई हो सकती है और मां लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं. इसलिए बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि उल्टी चप्पल को तुरंत सीधा कर देना चाहिए, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है.

घर में बढ़ती है बीमारी
इसके अलावा एक और मान्यता ये भी है कि चप्पल जूते उल्टे रखने से घर में बीमारी, दुख आदि चीजें आने लगती हैं. इसलिए चप्पल और जूता निकालने के बाद यदि वह गलती से उल्टा हो जाता है तो तुरंत उसे सीधा कर दें. मान्यता ये भी है कि घर के आगे या घर में उल्टा चप्पल और जूता रखने से घर में झगड़ा हो सकता है. बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि चप्पल और जूतों को कभी भी उल्टा ना रखें इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

घर में होती है कलह और निगेटिव एनर्जी 
कहते हैं कि घर में उल्टा जूता या चप्पल रखो तो घर में निगेटिव एनर्जी आती है. इससे घरवालों की सोच पर भी बुरा असर पड़ता है, घर की पॉजिटिविटी खत्म हो जाती है और घर के वातावरण में अशांति फैल जाती है. ऐसा माना जाता है कि अगर चप्पल उल्टी रखो तो घर में कलह होती है और लड़ाई-झगड़े होते हैं. हालांकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है.

यह भी पढ़ें: Lord Vishnu Mantra Jaap: आज विष्णु जी के इन मंत्रों का करेंगे जाप, दुख होंगे दूर और आशीर्वाद होगा प्राप्त

सोच पर पड़ता है बुरा असर 
यह भी मान्यता है कि घर के दरवाजे पर भूलकर भी जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सोच पर बुरा असर पड़ता है. वास्तु के मुताबिक जूते-चप्पल उल्टे होने से घर की सकारात्मकता दूर चली जाती है. इससे परिवार की सुख-शांति में काफी बाधा आती है.

रहता है शनि का प्रकोप 
माना जाता है कि घर में उल्टे जूता चप्पल रखने से तनाव का माहौल रहता है. साथ ही उल्टे चप्पल और जूते रखने से शनि का प्रकोप रहता है, क्योंकि शनिदेव को पैरों का कारक माना गया है. 

दिखने में लगता है बुरा
धार्मिक मान्यताओं के साथ एक कारण ये भी है कि चीजें सही जगह पर सही तरीके से रखी ही अच्छी लगती हैं. अगर घर पर चप्पल उल्टी रखी होगी तो घर देखने में अच्छा नहीं लगेगा और उसे देखकर आपका मन भी खराब होगा. इसलिए सलीके से सीधी तरफ से और सही जगह चप्पल-जूते रखें.