logo-image

रात को सोने से पहले इस मंत्र का करें जाप, अगली सुबह ही मिलेगी गूड न्यूज

"ॐ नमः शिवाय", "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय", "ॐ नमो नारायणाय" आदि. यह नाम जप आपको ध्यान और आत्मचिंतन की स्थिति में ले जाकर रात की नींद में आराम और शांति का अनुभव करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इस प्रकार का नाम जप आपको मानसिक चिंताओं और तनाव को भी कम

Updated on: 07 Feb 2024, 01:39 PM

नई दिल्ली:

रात के समय भगवान का नाम लेना मन को शांति और आत्मिक संबल प्रदान कर सकता है और शांति और स्थिरता की अवस्था में मदद कर सकता है. इसके अलावा, भगवान का नाम लेना ध्यान को शांत करने और मानसिक चिंताओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है. रात के समय भगवान का नाम लेने से पहले, आप अपने मन को शांत करने के लिए कुछ गहरी सांस ले सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. फिर, आप अपने चयनित भगवान के नाम का जाप कर सकते हैं, जैसे कि "ॐ नमः शिवाय", "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय", "ॐ नमो नारायणाय" आदि. यह नाम जप आपको ध्यान और आत्मचिंतन की स्थिति में ले जाकर रात की नींद में आराम और शांति का अनुभव करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इस प्रकार का नाम जप आपको मानसिक चिंताओं और तनाव को भी कम कर सकता है.

रात को सोने से पहले किसी भी मंत्र का जाप करने से पहले, आप अपने ध्यान को शांत और स्थिर करने के लिए तैयार हो सकते हैं. इसके लिए, आप कुछ गहरी सांस लें और अपने मन को आत्म-चिन्तन या ध्यान में ले जाएं. यदि आप किसी विशेष धार्मिक या आध्यात्मिक मंत्र का जाप करना चाहते हैं, तो इसे ध्यानपूर्वक, आवाज को महसूस करते हुए और ध्यान केंद्रित करके करें.

यह भी पढ़ें: 20 हजार रुपए महीना की कमाई से भी बना जा सकता है करोड़पति, ये रहा फॉर्मूला


यहां कुछ प्रसिद्ध मंत्र हैं जो रात को सोने से पहले जाप किए जा सकते हैं:

ॐ नमः शिवाय (Om Namah Shivaya): यह मंत्र भगवान शिव की प्रणाम के रूप में जाना जाता है और आत्मचिंतन के लिए उत्तम है.

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय (Om Namo Bhagavate Vasudevaya): यह मंत्र भगवान विष्णु की प्रार्थना के रूप में जाना जाता है और शांति और सुख के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

ॐ मणिपद्मे हूं (Om Mani Padme Hum): यह तिब्बती बौद्ध धर्म का महामंत्र है और चित्त शुद्धि और आत्मा के महत्त्व को समझाने के लिए प्रयोग किया जाता है.


 ॐ गम गणपतये नमः (Om Gam Ganapataye Namaha): यह मंत्र भगवान गणेश की प्रार्थना के रूप में जाना जाता है और सभी प्रकार के अविघ्न में मदद कर सकता है.

ध्यान देने योग्य है कि आप अपने स्वास्थ्य और आराम को ध्यान में रखते हुए किसी भी मंत्र का जाप करें. यह आपको मनोबल और शांति में मदद कर सकता है और आपके अच्छे स्वास्थ्य और नींद के लिए मददगार हो सकता है.