logo-image

Chandra Grahan 2023: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण इन राशियों को दिलाएगा जबरदस्त लाभ, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

Chandra Grahan 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जहां कुछ राशियों के लिए शुभ होगा तो वहीं कुछ के लिए अशुभ. तो चलिए जानते हैं इस चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशि वाले जातकों क्या प्रभाव पड़ेगा.

Updated on: 28 Oct 2023, 12:49 PM

नई दिल्ली:

Chandra Grahan Effects on Zodiac Signs: ज्योतिष के अनुसार, इस साल का चौथा और आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर 2023 दिन शनिवार को लगेगा. इस बार चंद्र ग्रहण के दिन शरद पूर्णिमा भी मनाई जाएगी. ऐसे में इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ गया है. वहीं ज्योतिष के अनुसार 10 साल बाद चंद्रग्रहण पर शरद पूर्णिमा का संयोग बना है. इससे पहले 8 अक्टूबर 2014 को शरद पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण लगा था.  इस बार चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. यह ग्रहण 28 अक्टूबर की रात 11 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और 29 अक्टूबर की देर रात 3 बजकर 36 मिनट पर खत्म होगा. ग्रहण मेष राशि में होगा, जिसमें चंद्रमा राहु और बृहस्पति के साथ युति करेगा, जिससे हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ेगा. ज्योतिष की मानें तो इस चंद्र ग्रहण का विभिन्न राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं इस चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशि वाले जातकों क्या प्रभाव पड़ेगा.

1. मेष राशि

साल का अंतिम चंद्र ग्रहण मेष राशियों के लिए अशुभ साबित हो सकता है. इस दौरान आपकी सेहत बिगड़ सकती है. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. पर्सनल से साथ-साथ प्रोफेशनल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है. तनाव बना रहेगा. इस दौरान आप कोई भी निवेश करने से बचें. 

2. वृषभ राशि

चंद्र ग्रहण के दौरान आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान आप खुद को अकेला महसूस करेंगे. आपकी मानसिक चिताएं बढ़ सकती हैं. 

3. मिथुन राशि

इस ग्रहण के दौरान मिथुन राशि वाले जातकों की कोई मनोकामना पूरी होगी. लाभ मिलेगा. आमदनी बढ़ेगी. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले इस ग्रहण के दौरान सावधान रहें क्योंकि चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ नहीं है. नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर सतर्क रहने की जरूरत है. सेहत का ध्यान रखें.

5. सिंह राशि

ग्रहण का प्रभाव शिक्षकों और गुरुओं के साथ आपके संबंधों पर पड़ेगा. आप आगे की पढ़ाई के लिए आकर्षित होंगे. 

4. कन्या राशि

इस ग्रहण के दौरान कन्या राशि वाले जातकों को धन हानि हो सकता है.  खर्च पर नियंत्रण रखें. किसी से उधार लेने से बचें. इस दौरान किसी पर भरोसा भी न करें. 

7. तुला राशि

इस ग्रहण के दौरान जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है. कार्यो को पूरा करने में आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी.

8. वृश्चिक राशि 

इस चंद्र ग्रहण के दौरान स्वास्थ्य संबंधी मामले सामने आ सकते हैं. नौकरी में बदलाव की प्रबल संभावना है. कोई बड़ी मुसीबत सामने आ सकती है. आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए. 

9. धनु राशि

इस ग्रहण के दौरान धनु राशि वाले जातकों को कोई खुशखबरी मिलेगी. परिवारवालों का साथ मिलेगा. 

10. मकर राशि

इस चंद्र ग्रहण के दौरान परिवार और घरेलू जीवन पर आपका ध्यान केंद्रित होने की संभावना है.  ग्रहण की ऊर्जा आपको परिवार के सदस्यों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करेगी. लंबे समय से चले आ रहे संपत्ति मामलों को निपटाने पर विचार कर सकते हैं. 

11. कुंभ राशि

भाई-बहनों के साथ संबंधों के बारे में समीक्षा और आत्ममंथन करें.  देरी के कारण यात्रा योजना भी प्रभावित हो सकती है. 

12. मीन राशि

आपको वित्तीय मामलों में खुद को अधिक आत्मविश्वास से पेश करने की आवश्यकता महसूस होगी. जिस चीज के लिए आप सोचते हैं कि आप उसके हक़दार हैं, उसके लिए खड़े रहें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें -

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर बन रहा अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Sharad Purnima 2023 Chandra Grahan: शरद पूर्णिमा के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें चंद्रमा की पूजा करें या नहीं

Chandra Grahan 2023: कर्जा उतार देगा चंद्र ग्रहण में लगा सूतक काल का ये उपाय, जानें ग्रहण का समय