logo-image

Chandra Grahan 2023 : जानें इस साल के पहले चंद्र ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य होगा या नहीं

साल का पहला चंद्र ग्रहण कल लगने जा रहा है.

Updated on: 04 May 2023, 03:37 PM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan 2023 : साल का पहला चंद्र ग्रहण कल लगने जा रहा है. यह उपच्छाया चंद्र होगा. जिसका संयोग 130 साल केबाद बन रहा है. ये तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगेगा. जिस तरह सूर्य ग्रहण हमारे जीवन में प्रभाव डालता है, ठीस वैसे ही चंद्र ग्रहण भी हमारे जीवन में खास प्रभाव डालता है. अब चंद्रग्रहण को लेकर लोगों के अंदर सबसे बड़ा कन्फ्यूजन है कि चंद्र ग्रहण का भारत में सूतक काल मान्य है या नहीं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में चंद्र ग्रहण से जुड़ी जरूर बातों को विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Buddha Purnima 2023 : इस दिन 130 साल बाद बनेगा दुर्लभ संयोग, 4 राशि वालों होगा व्यापार में बंपर लाभ

जानें कितने बजे लगेगा साल का पहलका चंद्रग्रहण 
साल का पहला चंद्र ग्रहण दिनांक 05 मई यानी कि कल लगने जा रहा है. ये रात 08 बजकर 44 मिनट से लेकर इसका समापन दिनांक 01 बजकर 02 मिनट पर होगा. यानी कि चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 04 घंटे 15 मिनट की है. 

ये भी पढ़ें - Surya Gochar 2023 : सूर्य का वृष राशि में गोचर, इन 4 राशि वालों को होगा आर्थिक लाभ

जानें कहां-कहां दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण 
साल का पहला चंद्र ग्रहण एशिया के अधिकांश हिस्से, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत,अटलांटिक,अंटार्कटिका और हिंद महासागर में दिखाई देगा. हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. 

ग्रहण काल में इन कामों से मिलेगा लाभ 
ग्रहण काल में मंत्र जाप, स्तुति और ध्यान करना विशेष लाभकारी माना जाता है. इस दौरान आपको भगवान शिव के इन मंत्रों का जाप करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

ये भी पढ़ें - Buddha Purnima 2023 : इस दिन घर लाएं ये 5 चीजें, घर के सदस्यों की हमेशा होगी उन्नति, मिलेगा सौभाग्य

जानें क्या होता है उपच्छाया चंद्र ग्रहण 
दिनांक 05 मई यानी कि कल उपच्छाया चंद्र ग्रहण लगेगा. इसे पेनुम्ब्रा चंद्रग्रहण कहा जाता है. इसका कोई धार्मिक महत्व नहीं है. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं है.