logo-image
लोकसभा चुनाव

Chandra Grahan 2023: 12 साल बाद मेष राशि में बनेगा चतुर्ग्रही योग, इन राशियों को रहना होगा सावधान

दिनांक 05 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है.

Updated on: 01 May 2023, 04:53 PM

नई दिल्ली :

Chandra Grahan 2023 : दिनांक 05 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. वहीं 12 साल बाद मेष राशि में सूर्य, बुध, गुरु और राहु का चतुर्ग्रही योग बन रहा है. ये चंद्र ग्रहण उपच्छाया है. ये तुला राशि और स्वाती नक्षत्र में लगने जा रहा है. वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए, तो जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है, तब चंद्र ग्रहण लगता है. वहीं धार्मिक दृष्टि से चंद्र ग्रहण बहुत ही अशुभ माना गया है. बता दें, इस साल का पहला चंद्र ग्रहण कुछ राशिके जीवन में अशुभ प्रभाव लेकर आया है, तो कुछ राशि के जीवन में शुभ प्रभाव भी लेकर आया है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि कौन से ऐसी राशियां हैं, जिन्हें चंद्र ग्रहण के दौरान सावधान रहने की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें - Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को रखना होगा खास ध्यान, जानें क्या है धार्मिक मान्यताएं

चंद्र ग्रहण इन 4 राशियों के लिए है अशुभ

1. मेष राशि 
मेष राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण तुला राशि में लगेगा, जिसमें चंद्रमा केतु की युति बी बन रही है. अब ऐसे में चंद्रमा की पहली दृष्टि मेष राशि पर पड़ेगी. अब ऐसे में मेष राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण पर सावधान रहने की आवश्यकता है. आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. अपने सेहत का खास ध्यान रखें. जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें. आपको मानसिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. ग्रहण के दौरान भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें. 

2. वृष राशि 
वृष राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण अशुभ असर लेकर आया है. आपका मन अशांत रहेगा. परिवार के साथ मनमुटाव हो सकता है. वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. अपनी वाणी पर संयम रखें. किसी के भी बात में आने से बचें. 

3.कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण सेहत पर बुरा असर डालेगा. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को काम में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार में नया कदम बढ़ाने से बचें. आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. 

4. तुला राशि 
तुला राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण इसी राशि में लग रहा है. अब ऐसे में ग्रहण दोष के कारण तुला राशि के जातकों को नौकरी और परिवार में मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के साथ मतभेद भी हो सकता है. सेहत का ध्यान रखें. अब ऐसे में ग्रहण के शुरु होने से खत्म होने तक महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें.