logo-image

Chandra Grahan 2022 : देखें देश-दुनिया से Lunar Eclipse की ये खास तस्वीरें

Chandra Grahan 2022 : भारत में इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जारी है. जहां लोग अपने घरों से या बाहर से अलग-अलग यंत्रों से चंद्र ग्रहण का दीदार कर रहे हैं तो वहीं श्रद्धालु देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

Updated on: 14 Nov 2022, 06:18 PM

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2022 : भारत में इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जारी है. जहां लोग अपने घरों से या बाहर से अलग-अलग यंत्रों से चंद्र ग्रहण का दीदार कर रहे हैं तो वहीं श्रद्धालु देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जिसे साइंस लवर ने भी निहारा है. देश-विदेशों में भी चंद्र ग्रहण दिखा है. कोलकाता, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर, कोहिमा समेत कई जगह पर चंद्र ग्रहण नजर आया है.  

बिहार की पटना में दिखा चंद्र ग्रहण का नजारा

असम के गुवाहाटी में साल का अंतिम चंद्र ग्रहण दिखा. नीचे देखें ये वहां की तस्वीर

चीन के बीजिंग में ऐसा रहा चंद्र ग्रहण का नजारा

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हरिद्वार में चंद्र ग्रहण के साथ भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में डुबकी लगाई है. इस दौरान भक्तों ने गंगा नदी के तट पर सूर्य भगवान की पूजा-अर्चना की. 


 
मनीला में बिना किसी यंत्र के सिर्फ आंखों से चंद्र ग्रहण देखना मुश्किल था, इसलिए यहां बाइस्कोप और दूरबीन से चंद्र ग्रहण देखा गया.

   
जापान के सेंडाई में ऐसा दिखा चंद्र ग्रहण

न्यूयॉर्क शहर में स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के टॉवर के पीछे चंद्र ग्रहण एकदम साफ दिखाई दे रहा है. 

दक्षिण पूर्वी एशिया के फिलिपींस के सेबू में दिखा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

नासा (NASA) ने चंद्र ग्रहण की एक तस्वीर ट्वीट किया है. इस तस्वीर में लिखा है- total lunar eclipse. नासा ने लिखा है कि अब 2025 में अगला चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा.